home page

PM Vishwakarma Yojana : केंद्र सरकार का लोगों को बड़ा तोहफा, बिना गांरटी मिल रहा 1 लाख का लोन, इन्हे मिलेगा लाभ

PM Vishwakarma Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना को लागू करने का ऐलान किया था. आवेदन करने से पहले आपको अपनी योग्यता का पता लगाना होगा। इस योजना का पूरा विवरण खबर में पढ़ें।
 | 
PM Vishwakarma Yojana : केंद्र सरकार का लोगों को बड़ा तोहफा, बिना गांरटी मिल रहा 1 लाख का लोन, इन्हे मिलेगा लाभ

Saral Kisan (PM Vishwakarma Yojana) : आज के समय में बहुत से लोग केंद्र सरकार की कई योजनाओं से जुड़े हुए हैं। वहीं, भारत सरकार ने 17 सितंबर 2023 को एक योजना की शुरुआत की। दरअसल, इस योजना का नाम प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशन सम्मान योजना है। आपको इस कार्यक्रम से जुड़ने से कई लाभ मिलेंगे। इस योजना में 18 पारंपरिक व्यवसाय शामिल हैं। आप भी इस योजना से जुड़कर लाभ ले सकते हैं। पर आपको पहले अपनी योग्यता का पता लगाना होगा। तो चलिए पता करें कि योग्यता क्या है। आप इसके बारे में अधिक जान सकते हैं..।

कौन पात्र है?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से कई लाभ मिलते हैं, लेकिन आवेदन करने से पहले आपकी योग्यता की जांच करनी चाहिए। योजना बनाने के लिए वे लोग योग्य हैं..
नाव बनाने वाले, लोहार, ताला बनाने वाले, नाई, मालाकार और धोबी हैं; मोची, जूता बनाने वाले, दर्जी; गुड़िया, खिलौना, पत्थर तोड़ने वाले; और हथौड़ा और टूलकिट बनाने वाले इस योजना के लिए पात्र लोगों में पत्थर तराशने वाले, फिशिंग नेट बनाने वाले और टोकरी, चटाई और झाड़ू बनाने वाले शामिल हैं।

लाभार्थियों को मिलेंगे ये फायदे

पीएम किसान योजना से मिलने वाले लाभों की बात करें, तो इसमें लोगों को 15 हजार रुपये मिलते हैं टूलकिट खरीदने के लिए. इसके अलावा, योजना के लाभार्थियों को आधुनिक ट्रेनिंग के लिए प्रतिदिन 500 रुपये का स्टाइपैंड मिलता है।

आपको बिना सिक्योरिटी के एक लाख रुपये का लोन दिया जाता है, और इसे भरने के बाद दो लाख रुपये का अतिरिक्त लोन मिलता है।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में मंधना गंगा बैराज फोरलेन हाईवे से इन 2 जिलों का शानदार होगा सफऱ

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like