home page

उत्तर प्रदेश में मंधना गंगा बैराज फोरलेन हाईवे से इन 2 जिलों का शानदार होगा सफऱ

UP Kanpur News : मंधना से मोहनलाल तक फोरलेन बनाने का प्रस्ताव तैयार होकर स्वीकृत हो चुका है। इसे पीडब्ल्यूडी को बनाना था। फोरलेन के बीच में गंगा बैराज भी आ रहा है। उसे भी फोरलेन किया जाना है। गंगा बैराज को फोर लेन करने पर बैराज के किनारे रोड धंसने की आशंका थी।
 | 
उत्तर प्रदेश में मंधना गंगा बैराज फोरलेन हाईवे से इन 2 जिलों का शानदार होगा सफऱ

Saral Kisan (UP Kanpur News) : उत्तर प्रदेश के मंधना से गंगा बैराज-शुक्लागंज होते हुए रायबरेली जाने वाले राज्य मार्ग के 17 किलोमीटर हिस्से को फोरलेन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है. इस निर्माण कार्य से उन्नाव , कानपुर , रायबरेली की जाम की समस्या भी कम होगी. इसके लिए 17 किलोमीटर वाले हिस्से को चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण करने का कार्य 90 करोड़ रुपये से कराया जा रहा है.

ऐसा होगा बैराज राज्यमार्ग

15 मीटर चौड़ी सड़क।
बीच में 1.20 मीटर चौड़ा डिवाइडर।
मंधना से सिंहपुर की तरफ आबादी वाले क्षेत्र में सड़क के दोनों तरफ आरसीसी नालियां।

159.35 करोड़ रुपये का है यह पूरा प्रोजेक्ट

मंधना-गंगा बैराज से सरैया क्रासिंग होते हुए शुक्लागंज होते हुए रायबरेली जाने वाला मार्ग यानी एनएच 173 है. इस सड़क को मंधना से सरैया क्रासिंग तक 17 किलोमीटर की दो-लेन मार्ग के चौड़ी कर के फोरलेन निर्माण के लिए शासन ने 159.35 करोड़ रुपये स्वीकृत किए थे. इस सड़क के निर्माण का शिलान्यास मुख्यमंत्री ने साल 2023 में 28 अक्टूबर को किया था.

18 महीने में प्रोजेक्ट को पूरा होगा

गाजियाबाद की फर्म ने निर्माण कार्य का काम शुरू कर दिया है. इस फोरलेन सड़क के डिजाइन के हिसाब से मंधना की तरफ से ट्रंच खोदाई का काम शुरू हो गया है. गिट्टी भराई करके सड़क निर्माण के कार्य को कराया जाएगा. इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में कम से कम 18 महीने का समय लगेगा.

टेंडर प्रक्रिया भी चल रही है

इस मार्ग में उन्नाव जिले की तरफ 6.8 किलोमीटर वाले हिस्से के लिए 45 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं. जिसके लिए टेंडर की प्रक्रिया भी चल रही है. मंधना-बैराज साथ में इसको भी चौड़ीकरण का कार्य भी शुरू किया जाएगा.

लखनऊ जाने का रास्ता बनेगा बेहतर

ठेकेदार ने मंधना की तरफ से सड़क के चौड़ी करने का काम भी शुरू कर दिया है. इस रास्ते के फोरलेन होने से कन्नौज, बिल्हौर, चौबेपुर, मैनपुरी व मंधना से रायबरेली और लखनऊ की तरफ जाने के लिए बेहतर रास्ता बन जाएगा.

ये पढे : UP में इन 2 जिलों के फोरलेन की शुरुआत पर लगाई रोक, एक्सप्रेसवे की तरह बनेगा नया पथ

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like