home page

वसंत ऋतु में भारत की इन जगहों पर होता हैं अलग ही नजारा, खूबसूरती आपके दिल को छू लेगी

Spring season : मौसम फरवरी से सुखद होने लगता है। ऐसे मौसम में घूमना बहुत अच्छा लगता है। इस मौसम में भारत में कई जगहें और भी खूबसूरत हो जाती हैं। हर जगह बिखरी हरियाली और फूल एक अलग जगह होने का एहसास कराते हैं। आइए कुछ ऐसे स्थानों को जानते हैं।
 | 
वसंत ऋतु में भारत की इन जगहों पर होता हैं अलग ही नजारा, खूबसूरती आपके दिल को छू लेगी

Saral Kisan : ज्यादातर जगहों पर फरवरी से मध्य मार्च तक सुहावना मौसम होता है। ये मौसम घूमने के लिए बेहतरीन है। यदि आप इस समय किसी ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं, जहां आप अपने जीवन भर की यादें एकत्रित कर सकें, तो भारत की इन जगहों का विचार कर सकते हैं। आज हम वसंत में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों के बारे में जानेंगे।

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

दार्जिलिंग को दूर-दूर तक फैले चाय के बागान और टॉय ट्रेन से लोग जानते हैं। यहां का मौसम लगभग पूरे वर्ष सुहावना रहता है, लेकिन फरवरी में सुहावना मौसम यहाँ की खूबसूरती को दोगुना करता है। यहां की पहाड़ियां वसंत ऋतु में रोडोडेंड्रोन और मैगनोलिया के फूलों से भर जाती हैं। इसे देखना एक अलग ही अनुभूति है।

मुन्नार, केरल

शानदार केरल हिल स्टेशन मुन्नार है। वास्तव में, इस स्थान को देखे बिना कोई यात्रा पूरी नहीं होती, और वसंत में इसकी खूबसूरती अपने चरम पर होती है। पास की पहाड़ियों पर लहलहाते फूलों को देखकर मन प्रसन्न हो जाता है। ऐसी खूबसूरती आपको जन्नत में ले जाती है।

कश्मीर

कश्मीर को भारत का स्वर्ग का दर्जा मिल गया है। अब आप जन्नत की उपाधि का कारण समझ सकेंगे। कश्मीर का सौंदर्य एक बार में नहीं देखा जा सकता। यहां गर्मियों, सर्दियों और वसंत में अलग-अलग दृश्य देखने को मिलता है। यहां की घाटियां फरवरी के महीने में रंग-बिरंगे फूलों से ढक जाती हैं। चेरी के पेड़ों से घिरे हुए ट्यूलिप्स को देखकर विदेश में होने का एहसास होता है।  

फूलों की घाटी, उत्तराखंड

यद्यपि जुलाई से सितंबर तक उत्तराखंड की फूलों की घाटी घूमने का सबसे अच्छा समय होता है, जब आप रंग-बिरंगे फूलों को देख सकते हैं, लेकिन फरवरी में भी ऐसा ही नजारा देख सकते हैं। यहां घास के मैदान अल्पाइन फूलों से ढके हुए हैं। ऐसे दृश्य को देखना बहुत खुशी और प्रसन्नता देता है। ये दृश्य आपके चित्रों को भी बेहतरीन बना सकता है।

शिमला, हिमाचल प्रदेश

शिमला , दिल्ली, चंडीगढ़ और हरियाणा लोगों की पसंदीदा जगह हैं। जो वीकेंड में मस्ती करने के लिए एकदम सही स्थान है। अगर आप दो दिन के मनोरंजन के लिए एक जगह की तलाश कर रहे हैं, तो शिमला करा आपके लिए एक योजना बना सकता है। यहाँ वसंत में रोडोडेंड्रोन और चेरी के फूल चारों ओर चार चांद लगाते हैं। जो आपकी यात्रा को स्मरणीय बना देंगे।

Also Read : Cheapest Western Clothes : 1000 वाली चीज मिलेगी सिर्फ 100 रुपए में, ब्रांडेड शर्ट व जींस किलो के भाव

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like