home page

रिश्‍ते में प्‍यार के अलावा इन 5 चीजों का महत्व भी बहुत जरूरी, वरना बढ़ जाती हैं दूरियां

Relationships Tips : रिश्‍ता कितना भी पुराना हो, छोटी-छोटी गलतियाँ इसे टूटने के कगार पर ला सकती हैं। ऐसे रिश्ते में आप अपनी गलतियों को सुधार सकते हैं और फिर से अपने प्यारे रिश्‍ते में रोमांस ला सकते हैं।
 | 
रिश्‍ते में प्‍यार के अलावा इन 5 चीजों का महत्व भी बहुत जरूरी, वरना बढ़ जाती हैं दूरियां

Saral Kisan (Relationships Tips) : लंबे समय तक एक साथ रहने वालों को अक्सर लगता है कि उनके रिश्ते में प्यार कम होता जा रहा है। अगर आप अपने रिश्ते से संतुष्ट नहीं हैं, तो बेहतर बनाने के तरीके खोजते हैं और बीच की बढ़ती दूरियों को कम करने का प्रयास करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि आपस का प्यार एक रिश्ते को निभाने के लिए पर्याप्त नहीं होता। इसके अलावा भी कई बातें हैं जो दो लोगों को एक दूजे से अलग करती हैं। ये ऐसी चीजें हैं जो दो लोगों को अपने सपनों की दुनिया में खुश करते हैं। उनके सिवा दुनिया में कोई नहीं होता। आइए जानते हैं कि प्यार के सिवा और भी और कौन सी चीजें होना जरूरी होता है.

इज्‍जत करें

साइकोसेंटर ने बताया कि बहुत से रिश्तों में कपल एक दूसरे को कम आंकने लगते हैं और आपस में बदतमीजी से व्यवहार करते हैं। ऐसा करने से आपकी दोस्ती बिगड़ने लगती है और आपके बीच दूरियां बढ़ने लगती हैं। यह करने से बचें।

ढेर सारी बातचीत जरूरी

जब दो लोग आपस में बातचीत करना बंद कर देते हैं, तो रिश्ते खत्म हो जाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि कपल रात भर मोबाइल पर अपने पसंदीदा शो देखकर निकल जाते हैं, इससे उन्हें बातचीत का वक्त नहीं मिलता है। यह प्रेम को खत्म कर सकता है।

करें इमोशनल बातें

एक दूसरे को स्‍पेशल भावना देना और रिश्‍ते में गर्माहट बनाए रखना महत्वपूर्ण है। ऐसा नहीं करने पर पार्टनर को डर लगता है, जो रिश्ते को खराब कर सकता है।

सेफ कराएं महसूस

रिलेशनशिप खत्म हो सकता है अगर पार्टनर एक दूसरे को थ्रेड करते हैं या बात बात पर बकवास करते हैं। इसलिए बेहतर रिश्‍ते  के लिए आप एक दूसरे पर आरोप लगाना छोड़ दें और समस्याओं को हल करना सीखें।

परेशानी में साथ देना

रिलेशनशिप के शुरुआती दौर में दोनों एक दूसरे से बहुत प्यार करते हैं। लेकिन वे एक दूसरे की समस्याओं में भाग नहीं लेते और उनकी जरूरतें समय के साथ बदलने लगती हैं। रिश्ता इस तरह प्रभावित होता है जब मन की गहराई में कुछ चुभता है। इसलिए बुरे समय में एक दूसरे का साथ देना महत्वपूर्ण है।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस शहर में एक और सड़क बनेगी फोरलेन, मंजूरी के बाद टेंडर जारी

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like