home page

White Bedsheet in Hotel: होटल रूम में क्यों होती है सफेद चादर? वजह जान रहे जाएंगे हैरान

White Bedsheet in Hotel: अक्सर हम कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं तो रुकने के लिए होटल का रूम बुक करते हैं। लेकिन होटल रूम में कुछ खास चीज होती हैं जिन पर हमारा ध्यान बहुत कम जाता है।
 | 
White Bedsheet in Hotel: होटल रूम में क्यों होती है सफेद चादर? वजह जान रहे जाएंगे हैरान

White Bedsheet in Hotel: अक्सर हम कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं तो रुकने के लिए होटल का रूम बुक करते हैं। लेकिन होटल रूम में कुछ खास चीज होती हैं जिन पर हमारा ध्यान बहुत कम जाता है। अपने होटल में रुकते समय ध्यान दिया होगा कि बेडशीट हमेशा सफेद रंग की क्यों होती है। क्या आपको पता है कि होटल और रेलवे द्वारा सफेद चादरों का प्रयोग क्यों किया जाता है। 

इसलिए सफेद बेडशीट बिछाई जाती है क्योंकि होटलों और ट्रेनों में साफ करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल किया जाता है। हम सभी जानते हैं कि ब्लीचिंग एक प्रक्रिया है जिसके कारण रंगीन कपड़े फीकी हो जाते हैं। उनके रंग लगभग उड़ रहे हैं। वहीं, ब्लीच से सफेद कपड़े आसानी से साफ होते हैं। इसके अलावा, ब्लीचिंग करने से चादर पूरी तरह से गंधहीन हो जाती है। चादर धुलने के बाद ब्लीचिंग से कोई स्मैल नहीं आता। इसलिए होटलों में सफेद चादरों की जगह रंगीन चादरों का इस्तेमाल होता है।

सफेद बेडशीट और चादर का उपयोग तनाव को कम करता है। सफेद रंग को देखने से मन शांत हो जाता है। इससे यात्रियों के आस-पास भी पॉजीटिव वॉब्स फैलते हैं। इसलिए सफेद रंग की बेडशीट भी यात्रियों को शांत रखने के लिए होटलों और ट्रेनों में दी जाती हैं। इसके अलावा, सफेद कपड़े पर गंदगी और दाग भी आसानी से दिखाई देते हैं। ऐसे में होटल कर्मचारियों के लिए भी इन दागों को देखकर साफ करना आसान होता है।

Water: पानी किस बर्तन में पीना चाहिए, जरूरी बात एक्सपर्ट से जाने

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like