home page

Rajasthan : भीषण गर्मी के बीच चमकी अच्छे मानसून की उम्मीद, जमकर बरसेंगे बादल

Rajasthan News : राजस्थान में भीषण गर्मी से झुलस्ते हुए लोगों के लिए अच्छी खबर, इस भीषण गर्मी के बीच चमकी अच्छे मानसून की उम्मीद। मानसून के सक्रिय होते ही मिलेगी इस भीषण गर्मी से निजात।

 | 
Rajasthan : भीषण गर्मी के बीच चमकी अच्छे मानसून की उम्मीद, जमकर बरसेंगे बादल

Saral Kisan, Rajasthan News : नौतपा गर्मी से जूल्स रहे राजस्थान के लोग, कहीं पर पर 47 डिग्री तो कहीं पर 50 डिग्री तक पहुंच रहा है, इस भीषण गर्मी में कूलर पंखे नहीं कर रहे काम, गर्मी से बिजली विभाग भी परेशान ज्यादा लोड बढ़ाने के कारण बिजली ट्रांसफॉर्म  हो रहे हिट  साथ ही जगह-जगह हो रहा फॉल्ट। इस तपती गर्मी के बीच मानसून की भी अच्छी उम्मीद चमकी है। सांभर झील के किनारे टिहरी ने दिए चार अंडे।

तापमान पहुंचा 47.08 डिग्री

राजस्थान की कुचामन सिटी में पारा 47.08 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, आल्हा की राजस्थान प्रदेश के कुछ शहरों में 1250 डिग्री तक भी जा रहा है। इस बढ़ते पारे की वजह से लू की चपेट में आकर लोग हो रहे बीमार। अस्पतालों में बढ़ रही मरीजों की संख्या। कुछ जगह नगर पालिका प्रशासन की तरफ से से पानी का छिड़काव  करवाया जा रहा है।

टिहरी के अंडे अच्छा सुकून

बड़े बुजुर्गों की धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक विक्रम संवत के महीने वैशाख या जेष्ठ में अगर कोई टिहरी  तालाब नदिया झील के किनारे रेत के ऊंचे ढेर पर अंडे देती है तो स्कूल को अच्छा माना जाता है। इन आंकड़ों के अनुसार माना जाता है कि उसे वर्ष मानसून की बारिश अच्छी होती है।

यह कैसे माना जाता है

मान्यता के अनुसार यह भी  अनुमान लगाया जाता है कि पक्षियों को पहले ही प्राकृतिक हलचल का आवास हो जाता है। बुजुर्गों के अनुसार कहा जाता है हो जाता है इस बार मानसून की बारिश काफी अच्छी होगी तो वह अपने अंडों को पानी में डूबने से बचने के लिए ऊंचे स्थान पर देती है। यदि टिहरी अपने अंडे किसी समतल जगह पर देती है उसे साल बारिश कब मात्रा में होने के संकेत होते हैं।

मानसून के आने से क्या होंगे फायदे

मानसून से अच्छी बारिश होते ही चारों तरफ है हरियाली छा जाती है। साथ ही किसानों के चेहरे खिलखिला उठाते हैं क्योंकि मानसून बारिश से उनकी अच्छी फसल होती है, क्योंकि बारिश से फसल को काफ़ी फायदा होता है बारिश मे फसल अच्छा ग्रोथ करती है। गर्मी की वजह से अधिक तापमान नहीं सहने वाली फैसले खराब होने लगती है। तो यह मानसून की बारिश आमवर्ग के लिए होती है फायदेमंद।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like