home page

Monsoon : राजस्थान में कब एंट्री लेगा मानसून! सामने आई तारीखें, लू से मिलेगी प्रदेश में राहत

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में 25 जून से लेकर 6 जुलाई तक मानसून दस्तक दे सकता है. इस बार प्रदेश में मानसून की अच्छी बारिश होगी.
 | 
Monsoon : राजस्थान में कब एंट्री लेगा मानसून! सामने आई तारीखें, लू से मिलेगी प्रदेश में राहत

Rajasthan Monsoon Date : राजस्थान के लोग भीषण गर्मी और लू का सामना कर रहे हैं. हर किसी को यह इंतजार है कि प्रदेश में कब बारिश होगी और गर्मी से छुटकारा मिलेगा. जनता आसमान की तरफ टकटकी लगाकर देख रही है की किस तरफ से राहत के बादल आएंगे. इसी को लेकर एक अच्छी खबर आ रही है. राजस्थान में मानसून अगले महीने दस्तक देगा.

मौसम विभाग के मुताबिक , इस बार राजस्थान में सामान्य से ज्यादा बरसात होगी. मानसून आने के बाद प्रदेश के लोगों को राहत मिलेगी. आईएमडी के मुताबिक, मानसून अंडमान निकोबार दस्तक दे चुका है. इस बार अंडमान निकोबार मानसून 11 दिन लेट पहुंचा है. 31 मई को मानसून केरल में दस्तक देने जा रहा है.

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले साल मानसून ने 19 मई को अंडमान निकोबार दीप समूह पर दस्तक दी थी. और केरल में 9 दिन लेट होते हुए 8 जून को पहुंचा था. लेकिन इस साल कुछ ऐसी परिस्थितियों है जिनके बाद मानसून केरल में समय से पहले ही पहुंच सकता है. मौसम विभाग द्वारा जारी तारीख के मुताबिक चार दिन कम या ज्यादा हो सकते हैं. जिसका मतलब यह हुआ की 28 मई से 3 जून तक कभी भी मानसून एंट्री ले सकता है.

राजस्थान में कब आएगा मानसून? 

अगर मौसम विभाग की माने तो 25 जून से लेकर 6 जुलाई तक मानसून राजस्थान में दस्तक देने का अनुमान है. इस साल अच्छी बात यह है कि मानसून सामान्य से ज्यादा बारिश लेकर आएगा. परंतु हाल के दिनों में राजस्थान में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है. जिससे प्रदेश के लोगों को छुटकारा मिलेगा.

मौसम विभाग के मुताबिक ला नीना के सक्रिय होने से मानसून इस बार समय से पहले पहुंच रहा है. संभावनाएं इस प्रकार बना रही है कि तीन से पांच हफ्तों में लाल नीना परिस्थितियों पैदा होगी. पिछले साल अल नीनो के समय सामान्य से कम 94 फीसदी बारिश दर्ज की गई थी.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like