home page

उत्तर प्रदेश की बेटियों को मिलेगी 25000 की आर्थिक मदद, ऐसे करें आवेदन

Kanya Sumangala Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार बेटियों के लिए एक खास स्कीम लेकर आई है। जिसके तहत बेटियों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए जन्म से लेकर 12वीं तक पढ़ाई में मदद की जाएगी। यह स्कीम उन लोगों के लिए कारगर साबित होगी, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

 | 
उत्तर प्रदेश की बेटियों को मिलेगी  25000 की आर्थिक मदद, ऐसे करें आवेदन

Kanya Sumangala Yojana: राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर बहुत सी स्कीम चलाई जाती है, जो बेटियों के लिए होती है। आज हम उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 12वीं तक की पढ़ाई के लिए बेटियों की आर्थिक मदद करती है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटियों को 6 किस्तों में 25000 की आर्थिक मदद की जाती है। 15000 से इस राशि को 2024 25 में बढ़ाकर ₹25000 कर दिया गया है, जो आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के काम आएगी। चलिए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें

ऐसे मिलेंगे 25000 रुपए

इस योजना के तहत अगर आपके घर में बेटी ने जन्म लिया है, तो पहली किस्त 2000 के रूप में मिलती थी। जिसे अब बढ़ाकर ₹5000 कर दिया गया है। इसके बाद टीकाकरण पूरा होने पर ₹2000 दिए जाएंगे। जैसे ही बेटी पहली कक्षा में एडमिशन ले लेगी उसे ₹3000 मिलेंगे। छठी क्लास में 3000 और नौवीं क्लास में ₹5000 दिए जाएंगे। 10वीं या 12वीं कक्षा या फिर किसी डिप्लोमा के एग्जाम देने के बाद ₹7000 की आर्थिक मदद की जाएगी। इस तरह कुल मिलाकर ₹25000 मिलेंगे। यह पैसा लाभार्थियों के डायरेक्ट खाते में मिलेगा।

स्कीम के लिए जरूरी

इस योजना का लाभ पाने के लिए परिवार की वर्षिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिए। इसके साथ-साथ उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी और स्थानीय निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। एक परिवार में ज्यादा से ज्यादा तो बेटियों को लाभ मिल सकता है। अगर घर में जुड़वा बेटियां पैदा होती है तो इसके साथ तीसरी संतान भी अगर बेटी होती है, तो इस योजना का पात्र माना जाएगा। अगर अनाथ बच्ची को कानूनी रूप से गोद लिया गया है, तो इस योजना के लाभार्थी होगी।

ऐसे होगा आवेदन

इस योजना में आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://mksy.up.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आपको नागरिक सेवा पोर्टल नाम के ऑप्शन पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके साथ-साथ आप अपना ऑफलाइन आवेदन भी बीडीओ, एसडीएम या प्रोबेशनरी अफसर के कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like