home page

old currency notes : 1 रुपए के इस नोट की कीमत है 7 लाख, जानिए क्या है खासियत

बहुत से लोगों को पुरानी चीज इकट्ठा करने का शौक होता है। ऐसे में अगर आपके पास भी कई पुरानी चीज पड़ी है, तो उन्हें बेचकर आप बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। आज हम बात कर रहे हैं एक रुपए के ऐसे पुराने नोट की जिसे बेचकर आप 7 लाख रुपए कमा सकते हैं। चलिए जानते हैं पूरी खबर
 
 | 
old currency notes : 1 रुपए के इस नोट की कीमत है 7 लाख, जानिए क्या है खासियत

Saral Kisan, old currency notes : एक रुपये का एक पुराना नोट (एक रुपये का पुराना नोट) आपको सात लाख रुपये दे सकता है। अगर आपके घर में आजादी के पहले का यह नोट पड़ा हो तो आपको लाखों रुपये मिल सकते हैं। पुराने सिक्कों और दुर्लभ नोटों की कीमत लाखों में होती है, जो एंटीक चीजों को कलेक्ट करने के शौकीनों के लिए बहुत महंगी हैं। तुम्हारे घर में भी एक रुपये का ऐसा पुराना नोट होगा! Rare Notes Auctions में आपका यह नोट लाखों रुपये में बेचा जा सकता है अगर ऐसा होता है। कई ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर दुर्लभ नोटों और सिक्कों को ऑनलाइन खरीदने की सुविधा है।

वास्तव में, बहुत से लोग दुनिया भर में पुराने सिक्कों और नोटों को निकालने का आनंद लेते हैं। इस शौक को पूरा करने के लिए वे दुर्लभ नोटों और सिक्कों के लिए लाखों रुपये देने को तैयार हैं। और अगर आपके पास ऐसे दुर्लभ सिक्के या नोट हैं तो क्या कहेंगे? उन सिक्कों और नोटों से भी पैसा कमाया जा सकता है।

यह एक रुपये का नोट खास क्यों है?

हम एक रुपये के दशकों पुराने नोट की बात कर रहे हैं। हम आजादी से भी पहले के एक रुपये के नोट पर चर्चा कर रहे हैं, जो आपको लखपति बना सकता था। यह एक रुपये का नोट सिर्फ ब्रिटिश इंडिया में छापा और चलन में था। 7 लाख रुपये में बिक रहे इस नोट की एक विशेषता है कि यह आजादी से पहले का है। इस पर 1935 में तत्कालीन गवर्नर जे डब्ल्यू केली ने साइन किया था। ब्रिटिश इम्पेरर जॉर्ज किंग पंचम की तस्वीर इस नोट पर छपी हुई है।

इस नोट के अलावा, कई अन्य पुराने नोटों की भी नीलामी हो रही है। 80 साल पुराने एक रुपये के नोट भी नीलामी में हैं। 1957 और 1966 में छपवाए गए नोट भी बेचे जा रहे हैं। इन नोटों का मूल्य भी उनकी मूल्य से कहीं अधिक है।

OLX, एक ई-कॉमर्स वेबसाइट (https://www.olx.in/), एक रुपये के पुराने नोटों को बेचता है। इस नोट का मूल्य 7 लाख रुपये है। ध्यान दें कि इस तरह के विशिष्ट सिक्कों और नोटों की सेल निरंतर चल रही है। विशेष नोट के सेलर ने इसकी कीमत 7 लाख रुपये निर्धारित की है। यह नोट किसी को भी खरीद सकता है।

आपके घर में भी ऐसे पुराने नोट हो सकते हैं। साथ ही, आपके घर में आपके बुजुर्गों ने अंग्रेजों के जमाने से जुड़े पुराने नोट भी रखे होंगे। यदि आप ऐसे दुर्लभ नोट घर में पाते हैं, तो आप इन्हें ऑनलाइन स्टोर पर बेच सकते हैं।

OLX नामक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर खुद को रजिस्टर करके आप बोली आमंत्रित कर सकते हैं। ऐसे दुर्लभ सिक्कों को खरीदा जा सकता है। यदि आप सिक्के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ओएलएक्स (Olx) पर बेचना चाहते हैं, तो रजिस्टर करने के बाद आप विज्ञापन को बिना किसी खर्च के पोस्ट कर सकते हैं। सिक्के खरीदने के इच्छुक लोग आपसे संपर्क करेंगे।

यदि आपके पास ऐसे विशिष्ट नोट हैं, तो आप इसे OLX पर ऑनलाइन बेच सकते हैं।
वेबसाइट पर नोट बेचने से पहले आपको OLX पर सेलर के रूप में पंजीकृत करना होगा।
इसके बाद नोट के दोनों पक्षों पर चित्र क्लिक करके अपलोड करना होगा। साथ में विवरण होगा।
इसके बाद अपना ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा। इसके बाद सभी विवरणों को जांचें।
आप एक नोट के बदले लाखों रुपये पा सकते हैं, क्योंकि अब किसी को आपकी डील समझ आ जाएगी।

UP News: उत्तर प्रदेश में बदल गए मकान बनाने के नियम, जान लें नए रूल
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like