home page

1 घंटे Ac चलाने में आ जाएगा कितना खर्चा, खरीदने से पहले जरूरी है ये बातें

AC Electricity Bill Calculation : इस तब तो बातें गर्मी में आजकल हर कोई AC खरीदना चाहता है। लेकिन भारी बिल को देखते हुए उसका मन बदल जाता है। क्योंकि उनके मन में सवाल बना रहता है कि AC की वजह से ज्यादा बिल आता है। अगर आप भी AC खरीदने का मन बना रहे हैं। तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है....
 | 
1 घंटे Ac चलाने में आ जाएगा कितना खर्चा, खरीदने से पहले जरूरी है ये बातें

Saral Kisan, AC Electricity Bill Calculation : इस साल की गर्मी ने लोगों को भी AC चलाने पर मजबूर कर दिया है। जिन लोगों के घरों में पहले एसी नहीं था, वे भी अब एसी खरीदने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। जब कोई एयर कंडीशनर खरीदता है, तो उसकी पहली चिंता यह होती है कि कौनसा कमरा एयर कंडीशनर से अधिक गर्म होगा और एयर कंडीशनर का बिजली का खर्च कितना होगा। ईसी बिल के डर से लोग ईसी को कम चलाते हैं या नहीं खरीदते।

अब सवाल उठता है कि एसी कितनी बिजली खर्च करता है, जो लोगों को इससे दूर करता है। या फिर लोगों को बिजली के अधिक बिल का भय है। तो आज हम आपको बताते हैं कि AC के इस्तेमाल से सही में कितना बिजली बिल आता है।

अब हम एक घंटे में AC से कितनी बिजली खर्च होती है।है, जिससे आप अनुमान लगा सकते हैं कि दिन में पांच घंटे एसी चलाने पर कितनी बिजली खर्च होगी। तो आप AC बिल का पूरा विवरण जानते हैं।

जानें कितना खर्च होता है बिजली?

आपको AC में होने वाले बिजली खर्च का घंटे के हिसाब से गणित करने से पहले आपको बताना चाहिए कि AC का बिजली खर्च किन चीजों पर डिपेंड करता है। कमरे में कितने लोग हैं, कितना बड़ा है, किस फ्लोर पर है, किस एसी है, कितने टन का एसी है? एसी कितना पुराना है, इसका उपयोग कैसे किया जाता है।

1 घंटे के हिसाब से खर्च का गणित

5 स्टार AC (AC) एक घंटे में अधिक बिजली खपत करता है, जबकि 3 स्टार AC (AC) कम। 1.5 टन फाइव स्टार AC एक घंटे में 1.5 यूनिट बिजली खर्च करता है, जबकि 1.5 टन थ्री स्टार AC एक घंटे में 1.5 यूनिट बिजली खर्च करता है।

अब आप बिजली की लागत को अपने राज्य के बिजली दरों के अनुसार अनुमान लगा सकते हैं। आप महीने के खर्च का अनुमान लगाने के लिए इसे पहले जितने घंटों से गुणा करके 30 से गुणा करें।
मध्य प्रदेश में स्लॉट बुक कराने पर किसानों को एमएसपी पर गेहूं बेचने का मिलेगा मौका
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like