home page

Business Idea: साबुन का बिजनेस करें इस तरह शुरू, सरकार करेगी मदद

Soap Business: हमारी दैनिक जिंदगी में सबसे अधिक बार इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक है साबुन। यह बिजनेस शुरू करने के लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन आसानी से पा सकते हैं।आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।
 | 
Business Idea: Start soap business like this, government will help

Business Idea : केंद्रीय सरकार देश के युवा लोगों को आत्मनिर्भर योजना (Atmanirbhar Yojana) बनाने की प्रेरणा देती रहती है। देश में बहुत से लोग हैं जो अपने काम से थक चुके हैं और एक नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। यही कारण है कि हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस प्लान (Business Plan) बताने वाले हैं जिसे शुरू करने में आपको सरकारी मदद मिलेगी। साबुन का व्यवसाय है। आप साबुन की फैक्ट्री खोलकर हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं।

हमारी दैनिक जिंदगी में सबसे अधिक बार इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक है साबुन। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, या Pradhanmantri Mudra Loan, आपको आसानी से मिल सकता है, जिससे आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। गौरतलब है कि छोटे से बड़े शहरों तक साबुन की मांग रहती है। यही कारण है कि आप यह फैक्ट्री कहीं भी लगा सकते हैं। यदि आप भी साबुन का व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है:

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की मदद से अपना पहला बिजनेस शुरू करें

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) सरकार ने नए कारोबारियों को अवसर देने के लिए शुरू की है। बैंक इस योजना के तहत नए उद्यमों को 80 प्रतिशत तक लोन देता है। साबुन का बिजनेस शुरू करने से पहले एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाना होगा।  एक महीने में तीन हजार किलो साबुन बना सकते हैं। इसमें लगभग चार लाख रुपये खर्च होंगे। जिसमें से आपको स्वयं करीब 32 हजार रुपये लगाने होंगे। आपको बैंक लोन मिलेगा। वहीं इस व्यवसाय को चलाने में आपको लगभग 47 से 50 लाख रुपये प्रति वर्ष खर्च होगा।

हर साल होगी करीब 6 लाख की कमाई

इस जिसनेस में आपकी सालाना की कमाई करीब 56 से 57 लाख रुपये की होगी. ऐसे में आप एक साल में करीब 6 से 7 लाख रुपये शुद्ध मुनाफा कमा सकें. वहीं हर महीने आपकी करीब 50 से 60 हजार रुपये की कमाई हो सकती है.

इस तरह करें साबुन की सेल

साबुन का बिजनेस शुरू करने के बाद आप इसे पहले लोकल मार्केट में बेचें. इसके लिए आप लोकल रिटेल मार्केट और किराने की स्टोर में बेच सकते हैं. इसके बाद आप इसकी बेहतर मार्केटिंग करके बड़े लेवल पर साबुन का प्रोडक्शन कर सकते हैं.

ये पढ़ें : RBI ने सिबिल स्कोर लेकर आया 5 नए नियम, लोन लेने से पहले पहले पढ़ लिया तो रहेंगे फायदे में

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like