home page

Bihar में 100 करोड़ खर्च वाले स्टेट हाईवे- 101 का काम हुआ शुरू, 200 से ज्यादा ग्रामीणों को होगा फायदा

Bihar News: बिहार में 100 करोड़ की लागत वाले स्टेट हाईवे- 101 का काम शुरू हो गया है, दो सौ से अधिक गांव व टोलों के ग्रामीणों को होगा लाभ। सड़क का निर्माण 10 मीटर चौड़ा होना है, यह सड़क अंबा से मदनपुर तक करीब 32 किमी बनेगी। सड़क का निर्माण करीब 100 करोड़ की लागत से कराया जा रहा है।
 | 
Work on State Highway-101 costing Rs 100 crore started in Bihar, more than 200 villagers will benefit.

Saral Kisan : बिहार में अंबा बाजार के एनएच- 139 से देव होते मदनपुर तक स्टेट हाईवे- 101 का निर्माण शुरू हो गया है। पहले यह सड़क अंबा से गया के मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल तक बननी थी पर अब यह सड़क अंबा से मदनपुर के आगे मिठइया मोड़ जीटी रोड तक बनेगी। आमस से दरभंगा तक बनने वाली एक्सप्रेसवे की लंबाई कम कर दी गई।

आमस से दरभंगा तक बनने वाली एक्सप्रेसवे की लंबाई कम कर दी गई। अब यह सड़क अंबा से मदनपुर तक करीब 32 किमी बनेगी। सड़क निर्माण करीब 100 करोड़ की लागत से कराया जा रहा है। सड़क को 27 माह में पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है।

सड़क के निर्माण से दो सौ से अधिक गांव व टोलों के ग्रामीणों को सुलभ आवागमन की सुविधा मिलेगी। कार्तिक और चैत्र मास में छठ मेला के दौरान श्रद्धालुओं को आवागमन में सुविधा होगी।

10 मीटर चौड़ी होगी सड़क

सड़क का निर्माण 10 मीटर चौड़ा होना है। सात मीटर यानी 22 फीट कालीकरण होगी। दोनों तरफ डेढ़-डेढ़ मीटर हार्ड सर्फेश फ्लैंक का निर्माण होगा। सड़क का निर्माण अंबा की ओर से कराया जा रहा है। अभी सड़क के दोनों तरफ मिट्टी का कार्य करा चौड़ीकरण किया जा रहा है।

अंबा में होगा बड़े पुल का निर्माण

सड़क निर्माण में कई पुल, पुलियों और कल्वर्ट का निर्माण कराया जाएगा। अंबा थाना के बगल में बटाने नदी में बड़ा पुल का निर्माण कराया जाएगा। चट्टी बाजार में भी पुल का निर्माण कराया जाना है।

जमीन के मुआवजे की दर को लेकर विवाद

देव और मदनपुर में बाइपास सड़क का निर्माण कराया जाएगा। देव में कन्हैया मोड़ से सुदी बिगहा आहर से होकर बाइपास सड़क का निर्माण कराया जाएगा। हालांकि यहां जमीन का मुआवजा दर को लेकर विवाद हो गया है। जो मुआवजा राशि किसानों को दी जा रही है वह राशि किसान लेने का तैयार नहीं हैं। किसानों का कहना है कि देव को नगर पंचायत बनने से जो मुआवजा राशि मिल रही है उससे अधिक दाम में वर्तमान में जमीन बिक रही है। मदनपुर में भी जमीन का मुआवजा दर को लेकर विवाद है इसलिए अबतक बाइपास के लिए जमीन का अधिग्रहण नहीं हो पाया है।

अभी तक जमीन का अधिग्रहण नहीं हो पाया

सड़क का निर्माण करा रही पथ निर्माण विकास निगम के कार्यपालक अभियंता रजनीश कुमार ने बताया कि सड़क का निर्माण तेज गति से कराया जा रहा है। बाइपास सड़क निर्माण को लेकर अबतक जमीन का अधिग्रहण नहीं हो पाया है। पेड़ को काटने से लेकर बिजली का तार हटाने को लेकर अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने में विलंब के कारण निर्माण कार्य में देर हुई है

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में अब से समय पर ऑफिस आएंगे सरकारी कर्मचारी, प्रदेश सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like