home page

Winter Diet: सर्दियों में सेहत के लिए रामबाण साबित होगी इन 4 आटे की रोटियां

Winter Diet: अब सर्दियों का असली रंग आ गया है। तब तक आपको अपने खानपान में बदलाव करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, हम आपको बताने जा रहे हैं कि इन चार आटे से बनी रोटियां सर्दियों में आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगी। इन रोटियों से आपका शरीर गर्म रखेगा...
 | 
Winter Diet: These 4 flour rotis will prove to be a panacea for health in winter.

Healthy Flour For Winter Season : कई लोगों को ठंड का सामना करना मुश्किल होता है क्योंकि वे ज्यादा ठंड को बर्दाश्त नहीं कर पाते. भले ही आप मोटे कपड़े पहन लें, यह आपके शरीर को गर्म नहीं करेगा। इसके लिए आपको पोषक पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं कि मौसम के बुरे प्रभाव को कम करने के लिए हमें गेहूं के अलावा कौन से अनाज से बनी रोटी खानी चाहिए।

सर्दियों में खाएं इन आटों की रोटी -

1. बाजरा -

बाजरे के रोटी अक्सर सर्दियों के मौसम में खाई जाती है, इसे ग्रे रंग की होती है, इसमें फाइबर, आयरन, पोटेशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. इसका सेवन करने से शरीर को गर्माहट मिलती है.

2. ज्वार -

ज्वार की मदद से आप ग्लूटेन फ्री रोटी तैयार कर सकते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, साथ ही डाइजेशन की भी प्रॉब्लम नहीं होती. सर्दियों में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में ज्वार की रोटी खाने से हार्ट डिजीज से बचाव हो जाता है.

3. कुट्टू -

आपने अक्सर देखा होगा कि व्रत के दौरान कुट्टू के आटे की रोटियों का सेवन किया जाता है, लेकिन सर्दियों में भी ये काफी फायदेमंद होती है. इसमें विटामिन बी कॉम्पलेक्स होता है, साथ ही इसमें मौजूद फाइबर हमें कई परेशानियों से बचाता है.

4. मक्का -

मक्के की रोटी और सरसों के साग का कॉम्बिनेशन तो आपने काफी सुना होगा, इसे देखते ही मुंह में पानी आ जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मक्का को न्यूट्रिएंट का पॉवरहाउस कहा जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, सेलेनियम और बीटा कैरोटीन पाया जाता है. इससे बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है जिससे सर्दी-खांसी और जुकाम से बचाव हो जाता है.

ये पढ़ें : NCR Metro : इस नई मेट्रो लाइन से सफर होगा आसान, बनाए जाएंगे 8 नए स्टेशन

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like