home page

NCR Metro : इस नई मेट्रो लाइन से सफर होगा आसान, बनाए जाएंगे 8 नए स्टेशन

Delhi NCR Metro : हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि सेक्टर-142 से सेक्टर-38ए बोटिनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक नई मेट्रो लाइन की डीपीआर देने के लिए नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) ने दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) को बजट जारी कर दिया है.
 | 
NCR Metro: Travel will be easy with this new metro line, 8 new stations will be built.

Saral Kisan : सेक्टर-142 से सेक्टर-38ए बोटिनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक नई मेट्रो लाइन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) देने के लिए नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) ने दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) को बजट जारी कर दिया है। जल्द ही डीएमआरसी डीपीआर एनएमआरसी प्रबंधन को सौंप देगा।

बता दें कि डीपीआर को मंजूरी के लिए एनएमआरसी, नोएडा-ग्रेनो प्राधिकरण अपनी बोर्ड बैठक में रखेंगे। इसके बाद शासन के पास मंजूरी के लिए के पास भेजा जाएगा।

इस लाइन पर आठ स्टेशन बनाए जाने है। एनएमआरसी एमडी डा लोकेश एम ने बताया कि सेक्टर-142 से बाटेनिकल गार्डन तक मेट्रो लाइन पर बनने वाले स्टेशन और रूट लगभग तय हो चुके हैं।

डीएमआरसी की तरफ से एनएमआरसी को जानकारी भी दे दी गई है। अब सिर्फ डीपीआर सौंपी जानी है। इसके लिए डीमएआरसी को बजट जारी किया जा चुका है। उम्मीद है कि जल्द ही डीएमआरसी रूट से संबंधित पूरी डिटेल रिपोर्ट सौंप देगी।

यह एक्वा लाइन का एक्सटेंशन रूट होगा। इस लाइन पर मेट्रो चलने से नोएडा-दिल्ली से ग्रेटर नोएडा आने-जाने वालों को और अधिक सहूलियत होगी। बाटेनिकल गार्डन पर अभी नोएडा-दिल्ली के बीच चलने वाली ब्लू और मजेंटा लाइन के स्टेशन हैं।

अब यहां एक्वा लाइन के लिए तीसरा स्टेशन बनाया जाएगा जबकि सेक्टर-142 में ट्रैक के जरिये पुराने स्टेशन से जोड़ा जाएगा। इस लाइन पर आठ मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। इन सभी आठ स्टेशन की लोकेशन लगभग तय कर दी गई है। इनमें छह स्टेशन एक्सप्रेस-वे के पास स्थित सेक्टर के नजदीक बनाए जाएंगे।

यहां पर बनाएं जाएंगे स्टेशन-

सेक्टर-38ए बाटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन-यह स्टेशन अभी बने स्टेशन से सटाकर बनाया जाएगा।

सेक्टर-44-एफ ब्लाक पार्क के सामने।

सेक्टर-96-नोएडा प्राधिकरण के बन रहे नए प्रशासनिक कार्यालय के सामने।

सेक्टर-97-यूनिटेक बिल्डिंग से ग्रेटर नोएडा की ओर करीब 150 मीटर दूरी पर।

सेक्टर-105-हाजीपुर अंडरपास के पास ग्रेटर नोएडा की ओर करीब 100 मीटर दूरी पर।

सेक्टर-108-जेपी फ्लाईओवर (सेक्टर-82 फ्लाईओवर) से पहले उतरने वाले स्लिप रोड के पास-सामने पार्क भी है।

सेक्टर-93-पार्श्वनाथ प्रेस्टीज और एल्डिको सोसाइटी के बीच।

सेक्टर-91 पंचशील इंटर कॉलेज के सामने अंडरपास भी है।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में हिंदी में होगी डॉक्टरी की पढ़ाई, सभी संस्थानों को जारी किए गए निर्देश

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like