home page

Wine : एक ग्लास वाइन के क्या है फायदे नुकसान? चलिए जानते है डीटेल

Disadvantages of Drinking Wine : एक अध्ययन ने पाया कि एक गिलास वाइन खाने के साथ पीने से टाइप-2 मधुमेह का खतरा कम होता है।आइए इसके बारे में अधिक जानें।
 | 
Wine : एक ग्लास वाइन के क्या है फायदे नुकसान? चलिए जानते है डीटेल

Saral Kisan (Drinking Wine) : किसी भी चीज का उचित मात्रा में उपयोग करना आपके लिए अच्छा है। किसी चीज का बहुत अधिक इस्तेमाल करना घातक हो सकता है। दवाओं और दारू पर भी यही नियम लागू होता है। तो बताओ क्या होता है अगर आप हर दिन एक गिलास वाइन पीते हैं। रिसर्च को समझिए, क्या इसके फायदे हैं या नहीं?

वाइन के फायदे और कमियां

महिलाओं को एक गिलास वाइन प्रतिदिन पीना चाहिए, जबकि पुरुषों को दो गिलास पीना चाहिए। यह भी स्वास्थ्य लाभ दे सकता है। जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक और कुछ कैंसर का खतरा वाइन से कम होता है। अत्यधिक वाइन पीने से भी खतरनाक स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं, जो कैंसर, किडनी रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ा सकते हैं। वाइन के स्वास्थ्य लाभों पर अभी भी बहस चल रही है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है।

ज्यादा वाइन पीने का क्या असर होगा?

अधिकांश लोगों को स्वास्थ्य कारणों से वाइन पीने की मात्रा सीमित करने की सलाह दी जाती है। नियमित रूप से अधिक वाइन पीने से आपकी सेहत खराब हो सकती है। इससे हाई ब्लडप्रेशर, किडनी रोग और कुछ कैंसर की संभावना बढ़ती है। साथ ही, वाइन पीना कुछ दवाओं से प्रतिक्रिया कर सकता है और कुछ स्वास्थ्य स्थितियों को गंभीर बना सकता है।

परीक्षण से क्या पता चला?

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने हाल ही में एक अध्ययन में पाया कि एक गिलास वाइन खाने के साथ पीने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है। एक अध्ययन, अमेरिकी हेल्थ एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने बताया कि एक से दो गिलास वाइन पीना सुरक्षित है। इसके अलावा, वाइन पीने से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों पर कई अध्ययन भी हुए हैं। विभिन्न अध्ययनों ने पाया कि वाइन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, विशेष रूप से रेड वाइन, हृदय रोग और कुछ कैंसर को रोक सकते हैं। जैसा कि अन्य अध्ययनों में देखा गया है, वाइन के सेवन से स्वास्थ्य में कोई महत्वपूर्ण लाभ नहीं पाया गया है।

विभिन्न अध्ययनों ने बताया है कि बहुत अधिक वाइन पीने से कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। इन अध्ययनों से प्राप्त नतीजे सावधानीपूर्वक बताए जाना महत्वपूर्ण है। व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थिति, जीवनशैली और आहार वाइन के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों को प्रभावित कर सकते हैं।

Also Read : Rajasthan News : राजस्थान के इन जिलों की लगी लॉटरी, मिलेगा यमुना का जल, राजस्थान और हरियाणा में बनी सहमति

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like