home page

Wine Liquor : इस राज्य के लोग पी जाते हैं नए साल पर सबसे ज्यादा शराब

नए साल के स्वागत में लोग अपने मित्रों के साथ जमकर मस्ती करते हैं, और कुछ लोग शराब पीते हैं। नए साल पर करोड़ों लोग शराब पीते हैं। हम आज आपको न्यू ईयर पर सबसे अधिक शराब पीने वाले राज्य की जानकारी देंगे। आप जानते हैं:
 | 
Wine Liquor: People of this state drink the most alcohol on New Year

New year : नए साल के आने में बस कुछ दिन बचे हैं। ऐसे में राज्यों में शराब पीने वाले लोगों की संख्या बढ़ती है। हम यह कह रहे हैं क्योंकि लोग हर साल नव वर्ष के उत्सव पर करोड़ों रुपये की शराब खरीदते हैं। चलिए आज आपको बताते हैं कि नव वर्ष पर किस राज्य की जनता सबसे अधिक शराब खरीदती है।

साल 2023 में कौन था आगे

राजस्थान ने 2023 के उत्सव में सबसे अधिक शराब पीई। 30 और 31 दिसंबर 2022 को यहां 35.26 करोड़ रुपये की शराब की बिक्री हुई। इन दो दिनों में अकेले जयपुर में 11 करोड़ रुपये की शराब बिकी। 31 दिसंबर 2022 को दिल्ली में 9 करोड़ रुपये की शराब बिकी। हालाँकि, आबकारी विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, 30 से 31 दिसंबर 2021 तक राजस्थान में 77 करोड़ 82 लाख रुपये की शराब बेची गई थी।

भारत में कितने लोग शराब पीते हैं

इकॉनोमिक रिसर्च एजेंसी ICRIER और लॉ कंसल्टिंग फर्म PLR Chambers की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में करीब 16 करोड़ लोग शराब पीते हैं. इस संख्या में 95 फीसदी पुरुष हैं. इन पुरुषों की आयु 18 से 49 वर्ष के बीच है. इसके अलावा इस संख्या में पांच फीसदी महिलाएं हैं, जो शराब का सेवन करती हैं. चलिए अब आपको बताते हैं कि आखिर किस राज्य के लोग सबसे ज्यादा शराब पीते हैं।

किस राज्य के लोग पीते हैं सबसे ज्यादा शराब

क्रिसिल नाम की एक सर्वे कंपनी ने साल 2020 में पूरे देश में एक सर्वे किया था. इस सर्वे में पता चला कि साल 2020 में भारत के पांच राज्य ऐसे थे जहां सबसे ज्यादा शराब पी जाती है. इनमें पहले नंबर पर छत्तीसगढ़ था. यहां की कुल आबादी के करीब 35.6 फीसदी लोग शराब पीते हैं. वहीं दूसरे नंबर पर त्रिपुरा है. यहां की कुल आबादी के 34.7 फीसदी लोग शराब पीते हैं. जबकि, तीसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश है. यहां की कुल आबादी का 34.5 फीसदी लोग नियमित रूप से शराब पीते हैं।

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like