home page

UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान

Kanpur News : 15वें वित्त आयोग की समिति, महापौर प्रमिला पांडेय की अध्यक्षता में, चयनित सड़कों की सूची को प्रस्तुत करेगी। समिति की मंजूरी मिलते ही इसे सरकार को भेजा जाएगा। नए साल की शुरुआत में सरकार भी अनुमति दे सकती है।
 | 
UP News: 10 roads will be built in this city of Uttar Pradesh at a cost of Rs 100 crore, travel will be easy

Saral Kisan : सीएम ग्रिड योजना के तहत कानपुर में 10 सड़कों का चुनाव किया गया है। 100 करोड़ रुपये की लागत से ये सड़कें बनाई जाएंगी। सड़कों के दोनों ओर उपयोगी उपकरण भी बनाए जाएंगे। इस उपकरण से विद्युत केबल, संचार केबल, पाइपलाइनें आदि निकाल दी जाएंगी। इससे सड़क को बार-बार खोदने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा रोड लाइटें, डिवाइडर और ग्रीनबेल्ट भी लगेंगे। हमीरपुर रोड से जुड़ने वाली लिंक रोड, पनकी धाम स्टेशन रोड, सोंटेलाल मंदिर रोड आदि चिह्नित सड़कों में शामिल हैं। शासन से अनुमति मिलने पर जनवरी या फरवरी में काम शुरू हो सकता है।

पिछले वित्तीय वर्ष (2022-23) में शासन ने नगर निगम को गृहकर वसूली करने का लक्ष्य दिया था। नगर निगम ने चार सौ करोड़ रुपये से अधिक वसूल किए हैं। मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (सीएम ग्रिड्स अरबन योजना) के तहत नगर निगम को सड़कों के निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये दिए गए।
सभी क्षेत्रों में 29 सड़कों को चिह्नित किया गया है

रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, अस्पताल, सबसे अधिक भीड़भाड़ वाले बाजार और अन्य स्थानों को जोड़ने वाली सड़कों को चिह्नित करने का आदेश दिया गया था। मुख्य अभियंता मनीष अवस्थी ने नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन के आदेश पर सभी जोनल अभियंताओं से प्रस्ताव मांगे। इस तरह, सभी क्षेत्रों में 29 सड़कें चिह्नित की गईं।

समिति को प्रस्तुत सड़कों की सूची

10 सड़कों को पूरा किया गया है क्योंकि निर्माण में निर्धारित धनराशि से अधिक खर्च हुआ है। सर्वे रिपोर्ट में इन सड़कों के जीआईएस मैप भी शामिल हैं। 15वें वित्त आयोग की समिति, महापौर प्रमिला पांडेय की अध्यक्षता में, चयनित सड़कों की सूची को प्रस्तुत करेगी। समिति की मंजूरी मिलते ही इसे सरकार को भेजा जाएगा। नए साल की शुरुआत में सरकार भी अनुमति दे सकती है।

महाराजपुर विधानसभा क्षेत्र की सर्वाधिक सड़कें योजना में

योजना में महाराजपुर विधानसभा क्षेत्र की अधिकतम सात सड़कें शामिल हैं। किदवईनगर विधानसभा क्षेत्र में दो सड़कें हैं, जबकि गोविंदनगर विधानसभा क्षेत्र में एक सड़क है।

ये पढ़ें : इस 4 लेन सड़क से NCR के 2 बड़े शहरों के 3 लाख लोगों को मिलेगा सीधा लाभ

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like