home page

Haryana में इस नए हाईवे पर 3 महीने के अंदर फर्राटा भर सकेंगे वाहन

New Highway : गुरुग्राम-रेवाड़ी हाईवे का करीब 50 फीसदी कार्य पूरा हो गया है। करीब 900 करोड़ रुपये की परियोजना को मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य NHAI ने निर्माण कंपनी को दिया हुआ है। 46 किलोमीटर के इस हाईवे पर 20 अंडरपास/फ्लाईओवर हैं। इसमें छह किलोमीटर का क्षेत्र ग्रीनफील्ड के रूप में विकसित किया जाएगा।
 | 
Vehicles will be able to speed on this new highway in Haryana within 3 months

Saral Kisan : गुरुग्राम से रेवाड़ी जाने के लिए अभी लोगों को दिल्ली-जयपुर हाईवे से जाना पड़ता है। ऐसे में हाईवे पर वाहनों का काफी दबाव रहता है और लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। लोगों की लंबे समय से मांग थी कि गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी सिंगल लेन सड़क को हाईवे में तब्दील कर दिया जाए। इस पर नवंबर 2021 में NHAI ने गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी को हाईवे बनाने पर काम शुरू किया था। NHAI के अनुसार गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग एन 352डब्लू का एक हिस्सा है। इसमें पटौदी में सात किलोमीटर लंबा बाईपास भी बनाया जा रहा है। वहीं, छह किलोमीटर हाईवे ग्रीन फील्ड होगा यानी खेतों से होकर गुजरेगा।

गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग बनने के बाद यहां के लोगों को रेवाड़ी जाने के लिए सुगम मार्ग मिलेगा। वहीं, झज्जर व रोहतक से भी जुड़ाव आसान हो सकेगा। इस मार्ग पर अंडरपास के साथ दो फ्लाई ओवर, एक आरओबी, तीन इंटरचेंज सहित अनेक सुविधाएं होंगी।

मार्च 2024 को पूरा होगा काम

पूर्व परियोजना निदेशक धीरज सिंह ने बताया कि हाईवे को पूरा करने की नई डेट लाइन मार्च 2024 रखी गई है। उन्होंने बताया कि हाईवे का करीब 50 फीसदी काम पूरा हो गया है। हाईवे पर बीस अंडरपास बनाया जाना था लेकिन लोगों की मांग पर इनकी संख्या बढ़ गई है। पहले इसे दिसंबर 2023 तक पूरा करने की समय सीमा तय थी।

कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे के साथ द्वारका एक्सप्रेसवे को जोड़ेंगे

गुरुग्राम-रेवाड़ी हाईवे कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे के साथ द्वारका एक्सप्रेसवे को भी जोड़ेगा। इससे दिल्ली से आने वाले लोग रेवाड़ी हाईवे से भी जयपुर जा सकेगा। दूसरा रोहतक से आने वालों लोगों को भी सहूलियतें मिलेगी। अभी रोहतक से गुरुग्राम आने के लिए लोग झज्जर रोड व एम्स रोड का सहारा लेते हैं। दूसरा द्वारका एक्सप्रेसवे से सटे सेक्टरों के लोगों को जयपुर हाईवे के लिए खेड़की दौला नहीं जाना होगा। बसई और पटौदी रोड से गुरुग्राम-रेवाड़ी हाईवे पर पहुंच जाएंगे।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने जनता को दी सौगात, रोडवेज बसों में इन लोगों का नहीं लगेगा किराया

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like