home page

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने जनता को दी सौगात, रोडवेज बसों में इन लोगों का नहीं लगेगा किराया

UP News : कुछ दिनों पहले अनुपूरक बजट में उत्तर प्रदेश स्टेट ट्रांसपोर्ट अपीलेट अधिष्ठान के विभिन्न मदों के लिए 82 लाख, बसों में संसद सदस्यों की नि:शुल्क यात्रा की सुविधा के लिए परिवहन निगम को प्रतिकर के भुगतान के उद्देश्य से 1.30 लाख
 | 
In Uttar Pradesh, Yogi government gave a gift to the public, these people will not have to pay fare in roadways buses.

Saral Kisan ( नई दिल्ली ) : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने 60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। अब रोडवेज की बसों में इनका टिकट नहीं लगेगा। इन्हें फ्री यात्रा की सुविधा दी जाएगी। अभी तक केवल रक्षाबंधन पर ही सभी महिलाओं को रोडवेज में फ्री यात्रा की सुविधा मिलती थी। योगी सरकार के इस फैसले को आगामी लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है।

कुछ दिनों पहले बसों में 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए निःशुल्क यात्रा कराने के उद्देश्य से परिवहन निगम को प्रतिकर का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए बजट में एक करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के अनुपूरक बजट में परिवहन निगम के बेड़े में नई बसें शामिल करने के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

अनुपूरक बजट में उत्तर प्रदेश स्टेट ट्रांसपोर्ट अपीलेट अधिष्ठान के विभिन्न मदों के लिए 82 लाख, बसों में संसद सदस्यों की नि:शुल्क यात्रा की सुविधा के लिए परिवहन निगम को प्रतिकर के भुगतान के उद्देश्य से 1.30 लाख, राष्ट्रीय न्यायिक आयोग की संस्तुतियों के अनुसार मोटर एक्सीडेंट क्लेम ट्रिब्यूनल के न्यायिक अधिकारियों के पुनरीक्षित वेतन के अवशेष भुगतान के लिए 29.25 करोड़ तथा उत्तर प्रदेश अन्तर्देशीय जलमार्ग के अधिकरण के संचालन के लिए भी एक लाख रुपये की व्यवस्था की गई है।

इसके साथ ही बरेली, गाजीपुर, फरुर्खाबाद, हापुड़, देवरिया, सम्भल, जौनपुर, चित्रकूट व चंदौली में परिवहन विभाग के परिक्षेत्रीय, संभागीय व सहायक संभागीय परिवहन कार्यालयों और सारथी हॉल आदि भवनों के निर्माण के लिए 10 लाख रुपये की व्यवस्था की गई है। लखनऊ के हजरतगंज में ओलिवर रोड पर स्थित भूमि पर बहुमंजिला एकीकृत आधुनिक परिवहन भवन के निर्माण के लिए एक लाख, परिवहन आयुक्त कार्यालय के लिए वाहनों की खरीद के लिए 50 लाख का प्रबंध किया गया है। योगी सरकार के अनुपूरक बजट को लोकलुभावना बजट भी माना जा रहा है।

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like