home page

Vande Bharat Sleeper : पटरियों पर कब दौड़ेगी देश की पहली वंदेभारत स्लीपर ?

Indian Railways, Vande Bharat Sleeper Coach: भारतीय रेलवे द्वारा लगातार वंदे भारत के नेटवर्क को बढ़ाने का काम कर रहा है. साथ ही, रेलवे जल्द ही वंदे भारत स्लीपर कोच और मेट्रो ट्रेन लॉन्च करने का प्लान कर रहा है.

 | 
Vande Bharat Sleeper: When will the country's first Vande Bharat Sleeper run on the tracks?

Railway : रेलवे बोर्ड के सचिव मिलिंद देउस्कर ने गुरुवार को कहा कि रेलवे जल्द ही वंदे भारत स्लीपर कोच और वंदे भारत मेट्रो लॉन्च करने की योजना बना रहा है.

कब लॉन्च होगी देश की पहली वंदे भारत स्लीपर और मेट्रो ट्रेन?

भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शांतनु रॉय ने कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा, तो हम इसी वित्तीय वर्ष के भीतर (वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के) पहले प्रोटोटाइप के साथ एक विश्व स्तरीय बेजोड़ यात्रा अनुभव लेकर आएंगे. बीईएमएल इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई और रेलवे बोर्ड के साथ मिलकर पहली स्लीपर वंदे भारत ट्रेन विकसित करने का काम कर रही है.

स्लीपर वंदे भारत में होंगे 16 कोच

इस महीने की शुरुआत में, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया पर 'कॉन्सेप्ट ट्रेन-वंदे भारत (स्लीपर संस्करण)' की तस्वीरें साझा की थीं. प्रत्येक वंदे भारत एक्सप्रेस स्लीपर ट्रेन को 160 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा. वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में 16 कोच होंगे जिनमें 887 यात्रियों की क्षमता होगी.

किसी होटल की तरह लग्जरी होगा सफर

स्लीपर ट्रेन को आधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार किया जा रहा है. इसका डिजाइन मॉडर्न है और यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इन ट्रेनों में सफर किसी होटल की तरह लग्जरी होगा. कॉन्सेप्ट स्लीपर कोच में अधिक आरामदायक सीटों के साथ क्लासिक लकड़ी का डिज़ाइन है. कोचों में फ्लोर लाइटनिंग की व्यवस्था और बेहतर रोशनी का इंतजाम होगा.

बता दें, देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई थी और इस प्रीमियम ट्रेन ने सबसे पहले नई दिल्ली और वाराणसी के बीच यात्रा की शुरुआत की थी. देश के विभिन्न राज्यों में वंदे भारत ट्रेन की कनेक्टिविटी होने से टूरिज्म को भी बढ़ावा मिला है.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के अयोध्या से दिल्ली तक लगेंगे अब सिर्फ 75 मिनट, जनता की हुई मौज

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like