home page

उत्तर प्रदेश इस शहर में बनेगा एक और फोरलेन, 28 मीटर होगी सड़क की चौड़ाई

UP News : उत्तर प्रदेश के इस शहर को फोरलेन की बड़ी सौगात दी हैं। इस फोरलेन के लिए जैसे ही शासन की तरफ से मंजूरी मिली तुरंत बाद लोक निर्माण विभाग ने इसका टेंडर भी जारी कर दिया गया। इस फोरलेन के लिए अब जमीन अधिग्रहण होने वाली भूमि की निसानदेही विभाग की टीम करेगी । इस फोरलेन के बनने के बाद आवागमन काफी ज्यादा आसान हो जाएगा। 

 | 
उत्तर प्रदेश इस शहर में बनेगा एक और फोरलेन, 28 मीटर होगी सड़क की चौड़ाई

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में आवागमन सुविधाजनक बनाने के लिए एक्सप्रेसवे और हाईवे का काम तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश के जिस भी जिले से हाईवे और एक्सप्रेस वे गुजरते हैं वंहा जमीनों के रेट सातवें आसमान तक पहुंच जाते हैं। यूपी के असुरन से पिपराइच फोरलेन बनने की बड़ी सौगात लोगों को मिली हैं। हाईवे और एक्सप्रेस वे गुजरने से लोगों को रोजगार के साथ उनकी जमीनों की कीमतों में भी उछाल आता हैं।

इतनी होगी फोरलेन सड़क की चौड़ाई

फोरलेन सड़क की चौड़ाई करीब 28.5 मीटर होगी। सड़क की चौड़ाई  सेंटर से 14.25 मीटर रहेगी। इस फोरलेन पर कुल 1046 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस कुल धनराशि में से 585 करोड़ जमीन अधिग्रहण में खर्च किए जायेगें। बाकी बचा पैसा पुल-पुलिया, सड़क निर्माण और पेड़ व पोल हटाने के लिए खर्च किया जाएगा। असुरन से लेकर पिपराइच तक इस रोड को चौड़ा करने के लिए बाजारों में चिन्हांकन भी किया जा चुका है।

जाम काफी हद तक होगा कम 

इस रोड पर अक्सर जाम जैसे हालात बने रहते हैं। इस शहर के असुरन चौराहे से पादरी बाजार और आगे जंगल धूसड़ में तो जाम से आम जन को काफी समस्या बनी रहती थी। फोरलेन बनने के बाद जाम की समस्या से निजात मिलेगी। इन जगहों पर दोनों बाजारों का लोड काफी हो जाता हैं। आम जनता को समय के साथ पैसों की भी बजत होगी। यंहा तीन चौराहों पर लगने वाला जाम फोरलेन बनने के बाद नहीं लगेगा। 

असुरन से पिपराइच की दूरी

असुरन से पिपराइच के बीच की दूरी 19.48 KM के करीब हैं। इस रोड पर मुख्य रूप से चार चौराहे पड़ते हैं। असुरन से पादरी बाजार चौराहा के बीच करीब पांच किलोमीटर का फासला है। इसी चौराहे से मोहद्दीपुर और मेडिकल कॉलेज का सफर भी आप कर सकते हो। इस चौराहे से 2 KM चलने के बाद जंगल धूसड़ चौराहा आता हैं। इसी चौराहे से आप सीधा गुलरिहा और एयरफोर्स जा सकते हो। आगे चलकर इस रोड पर  पतरा बाजार और फिर पिपराइच चौराहा पड़ता है।

सड़क चौड़ीकरण

जानकारी के मुताबिक धर्मशाला से आर्यनगर, बक्शीपुर, रेती चौक, घंटाघर होते हुए पांडेयहाता तक सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा। सड़क धर्मशाला बाजार से पाण्डेय हाता तक 16.50 मीटर चौड़ी होगी। दोनों तरफ सड़क से 8.25 मीटर की चौड़ाई होगी। सर्वे में भी पता चला कि दोनों पक्षों ने कुछ हिस्से तक अतिक्रमण किया है और कुछ हिस्से को अधिग्रहीत किया जाएगा। चौड़ीकरण के दौरान भवन और जमीन को क्षतिपूर्ति दी जाएगी।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like