home page

उत्तर प्रदेश में किसानों को मिली बड़ी सौगात, मुफ़्त में मिलेगी बिजली

Free Electricity in UP : सरकार ने किसानों को बिजली मुफ्त देने का फैसला किया है, इसलिए कृषि फीडरों को सोलर पावर प्लांटों पर लगाया गया है। विद्युत सब स्टेशनों के आसपास प्लांट बनेंगे।

 | 
उत्तर प्रदेश में किसानों को मिली बड़ी सौगात, मुफ़्त में मिलेगी बिजली

Saral Kisan (Free Electricity in UP) : यूपी सरकार ने किसानों को बिजली मुफ्त देने के फैसले के बाद सोलर पावर प्लांटों पर पूरी तरह से कृषि फीडरों को लगाया है। यह प्रत्येक विद्युत सब स्टेशन के आसपास सोलर पावर प्लांट स्थापित करेगा। सब स्टेशन कृषि फीडर को सीधे बिजली देंगे। किसानों को बिजली देने के लिए महंगी तापीय बिजली का नियंत्रण करना इस निर्णय से पावर कारपोरेशन प्रबंधन की जिम्मेदारी नहीं होगी।

150 मेगावाट क्षमता वाले 98 सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए टेंडर निकाला

उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (UPNED) ने इस कार्यक्रम को शुरू किया है। पहले, 150 मेगावाट की क्षमता वाली सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए एक टेंडर निकाला गया है। इस टेंडर में 98 इलेक्ट्रिक सब स्टेशन हैं। इन सभी स्टेशनों के आसपास एक से दो मेगावाट क्षमता वाले सोलर पावर प्लांट बनाए जाएंगे। इन प्लांटों को स्थापित करने की प्रक्रिया लगभग दो महीने में शुरू कर दी जाएगी जब टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। राज्य में लगभग ४६०० विद्युत वितरण सब स्टेशन हैं।

इन प्लांटों से विद्युत उत्पादन पावर कारपोरेशन खरीदेगा

यूपीनेडा के प्रबंध निदेशक अनुपम शुक्ला ने बताया कि कुसुम-सी-टू योजना के तहत सोलर पावर प्लांटों से कृषि फीडरों को बिजली मिल रही है। सोलर पावर प्लांट निजी निवेशकों द्वारा बनाए जाएंगे। इन प्लांटों से उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन को बिजली मिलेगी।

डेवलपर्स यह बिजली 2.99 रुपये प्रति यूनिट से बेचेंगे।

इस टेंडर पर बिजली डेवलपर्स लगभग 2.99 रुपये प्रति यूनिट देंगे। प्रबंध निदेशक ने बताया कि कृषि फीडर को सोलर लाइन से सीधे जोड़ा जाएगा, जो विद्युत सब स्टेशनों से अलग होगा। यह बिजली सिर्फ कृषि फीडरों को दी जाएगी।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस शहर में है सबसे लंबा रेलवे स्टेशन, 26 डिब्बों वाली 2 ट्रेनें एक साथ होती है खड़ी

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like