home page

उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ता अब खुद तैयार कर सकेंगे अपना बिजली बिल

बिजली उपभोक्ताओं को बिलिंग संबंधी समस्याओं से मुक्ति दिलाने के लिए ऊर्जा विभाग ने ट्रस्ट बिलिंग की पहल की है। इस व्यवस्था के तहत उपभोक्ता घर बैठे ही अपना स्वयं का बिल तैयार कर, समय रहते जमा कर सकेंगे।

 | 
Electricity consumers of Uttar Pradesh will now be able to prepare their own electricity bill.

Saral Kisan : बिजली बिल समय से नहीं मिलने और जमा नहीं होने पर कनेक्शन कटने से परेशान बिजली उपभोक्ताओं के लिए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने बड़ी राहत दी है। पॉवर कारपोरेशन ने उपभोक्ताओं के लिए ट्रस्ट बिलिंग एप यूपीपीसीएल कंज्यूमर एप की सुविधा शुरू की है।

इससे उपभोक्ता घर बैठे ही खुद अपना बिल जेनरेट कर सकते हैं। वेबसाइट के माध्यम से भी सेल्फ बिल बनाए जा सकते हैं। 48 घंटे के अंदर उपभोक्ता के मोबाइल पर बिल पहुंच जाएगा।

बिजली उपभोक्ताओं को बिलिंग संबंधी समस्याओं से मुक्ति दिलाने के लिए ऊर्जा विभाग ने ट्रस्ट बिलिंग की पहल की है। इस व्यवस्था के तहत उपभोक्ता घर बैठे ही अपना स्वयं का बिल तैयार कर, समय रहते जमा कर सकेंगे। सेल्फ बिल जेनरेशन के साथ यह प्रक्रिया समय से बिल न मिलने, गलत रीडिंग और गलत बिलिंग जैसी समस्याओं का समाधान करेगी। एमडी चैत्रा वी ने बताया कि विद्युत उपभोक्ताओं को सरल ढंग से सुविधाएं मुहैया कराने की कड़ी में इस व्यवस्था की शुरुआत की जा रही है। उपभोक्ता घर बैठे बिल बना सकते हैं। ट्रस्ट बिलिंग की सुविधा नौ किलोवाट भार तक के उपभोक्ता को मिलेगी।

ऐसे बनाएं बिल

सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से यूपीपीसीएल कंज्यूमर एप डाउनलोड करें। इसके बाद एप को ओपन करें और सेल्फ बिल जनरेशन ऑप्शन पर टैप करें। इस पर टैप करते ही उपभोक्ता को उसके कनेक्शन की डिटेल डिस्पले होनी शुरू हो जाएगी। इसके बाद चेक एल्जिबिलीटी पर टैप करें। यहां उपभोक्ता को अपनी मीटर रीडिंग, डिमांड और कमेंट टाइप करके सबमिट करना होगा। इसके बाद 24 से 48 घंटे बाद इसी एप के माध्यम से अपना बिल डाउनलोड कर सकते हैं।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने जनता को दी सौगात, रोडवेज बसों में इन लोगों का नहीं लगेगा किराया

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like