home page

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार देगी चार लाख का मुआवजा, लू लगने से होने वाली मौत की देनी होगी सूचना

UP News : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने लोगों के लिए बड़ी अच्छी खुशखबरी दी है। उत्तर प्रदेश में लोगों को मिलेंगे 4 लाख रूपए। 

 | 
उत्तर प्रदेश में योगी सरकार देगी चार लाख का मुआवजा,  लू लगने से होने वाली मौत की देनी होगी सूचना

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में इस समय भीषण गर्मी में पड़ रही है। प्रदेश में गर्म हवाओं के चलते लोगों का बुरा हाल है। गम लू के चलते लोग बीमार भी पड़ रहे हैं। प्रदेश की योगी सरकार गर्म लू के चलते हुए मौत पर चार लाख का मुआवजा देगी। 

पोस्टमार्टम जरूरी 

देश के लोगों के लिए योगी सरकार ने बहुत बड़ी घोषणा की है। प्रदेश में अगर किसी भी व्यक्ति की मौत लू के कारण होती है तो मृतक व्यक्ति को चार लाख रुपए दिए जाएंगे। सरकार ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति लू से मर गया है तो मृतक के परिजनों को इलाके के एसडीएम, तहसीलदार या लेखपाल को मृत व्यक्ति की सूजना देनी होगी। मृत व्यक्ति के शव का पोस्टमार्टम भी होना चाहिए। पोस्टमार्टम के बाद राजस्व विभाग इस रिपोर्ट को जिले के डीएम को भेजेगा। राजस्व विभाग द्वारा भेजी गई रिपोर्ट के आधार पर जिला प्रशासन आवश्यक धन देगा।

प्रदेश के राहत आयुक्त पी गुरु प्रसाद ने कहा कि लू भी एक आपदा है। जिसका भुगतान जिलाधिकारी कर सकता है। वहीं जो लोग की मौत चुनाव ड्यूटी हैं तो भारत निर्वाचन आयोग के नियमों के अनुसार, उनको 15 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। भीषण गर्मी और लू के प्रभाव को देखते हुए, राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित अधिकारियों को हर स्तर पर सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा, गांव से शहर तक हर जगह पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध कराने के आदेश दिए गए हैं। इसमें बिजली की बाधाओं को लेकर उन्हें तुरंत दूर करने के निर्देश भी हैं।

जानवर और पशु-पक्षियों

CM योगी ने कहा कि गर्मी और लू से प्रभावित लोगों का तुरंत उपचार करने के लिए अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में बेहतर सुविधाएं दी जाएं। शहरों में सही समय पर लोगों को पानी मिलना चाहिए। गाय, कुत्ता और सभी घरेलू जानवरों के लिए सार्वजनिक स्थानों पर पर्याप्त छाया और पानी की सुविधा भी सुनिश्चित की जाए। वहीं पक्षियों को दाना पानी की सुविधा भी दी जाए।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like