home page

UP News : अब उत्तर प्रदेश में शिकायतों का निपटारा होगा झटपट, यूपी पुलिस ने लॉन्च किया पोर्टल

UP News : शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के बाद डीजीपी ने एक व्हाट्स एप चैनल शुरू किया है जिसका उद्देश्य लोगों को पुलिस द्वारा किए जाने वाले उत्कृष्ट कार्यों का प्रचार करना है।

 | 
UP News: Now complaints will be resolved instantly in Uttar Pradesh, UP Police launches portal

UP News : शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के बाद डीजीपी ने एक व्हाट्स एप चैनल शुरू किया है जिसका उद्देश्य लोगों को पुलिस द्वारा किए जाने वाले उत्कृष्ट कार्यों का प्रचार करना है। उनका दावा था कि सभी जिलों में अलग-अलग चैनल होंगे। इनमें असीमित संख्या में आम लोग शामिल हो सकेंगे। मुख्यालय स्तर पर भी चैनल होगा। इनके माध्यम से पुलिस अपने उत्कृष्ट कामों को जनता को बताएगी।

शिकायतों का समाधान उच्च अधिकारियों की निगरानी में रहेगा

डीजीपी विजय कुमार ने सभी पुलिस अधिकारियों को कहा है कि थाना स्तर पर आने वाली जन शिकायतों को दस दिनों के भीतर हल करना चाहिए। उन्होंने इसके लिए एक विभागीय पोर्टल भी शुरू किया है। अब पुलिस इसी पोर्टल पर थाना स्तर पर आने वाली हर शिकायत को अपडेट करेगी और उच्च अधिकारी उस पर नजर रखेंगे। दस दिन से अधिक समय लगने पर किसी शिकायत को हल करने वाले पुलिस अधिकारियों को उच्च अधिकारियों को सूचित करना होगा। पोर्टल को शुरू करते समय डीजीपी ने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि हर तरह की शिकायतों को पोर्टल पर तत्काल अपडेट किया जाएगा।

शिकायतकर्ता का पता और फोन नंबर अलग से लिखा जाए। जरूरत होने पर वरिष्ठ अधिकारी सीधे शिकायतकर्ता से संपर्क करेंगे। उन्होंने कहा कि जिले के कप्तान हर 15 दिनों में एक बार पोर्टल पर आने वाली शिकायतों को देखें। पुलिस मुख्यालय स्तर पर शिकायतों के निस्तारण को लेकर बनाया गया विंग इसकी नियमित निगरानी करेगा। शिकायतों का समाधान करने में जानबूझकर देरी करने वाले कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस अपने कार्यों को WhatsApp चैनल पर प्रचार करेगी

शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के बाद डीजीपी ने एक व्हाट्स एप चैनल शुरू किया है जिसका उद्देश्य लोगों को पुलिस द्वारा किए जाने वाले उत्कृष्ट कार्यों का प्रचार करना है। उनका दावा था कि सभी जिलों में अलग-अलग चैनल होंगे। इनमें असीमित संख्या में आम लोग शामिल हो सकेंगे। मुख्यालय स्तर पर भी चैनल होगा।
इनके माध्यम से पुलिस अपने उत्कृष्ट कामों को जनता को बताएगी। इन चैनलों पर भ्रामक खबरें भी प्रसारित की जाएंगी। साथ ही लोगों को यातायात सुझाव भी दिए जाएंगे। चैनल को यूपी पुलिस नाम दिया गया है।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश वालों के लिए खुशखबरी, बनेगा बुंदेलखंड का "नया नोएडा", जमीन अधिग्रहण शुरू, 15 दिन में मुआवजा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like