home page

उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को खाते में मिलेंगे 10 करोड़

UP News - हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि यूपी में दो दिन बाद  इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के खाते में दस करोड़ रुपये भेजे जाएंगे। मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि प्रदेशभर में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों की संख्या करीब 30 हजार से अधिक है लेकिन, करीब चार हजार वाहन स्वामियों को भुगतान करने की प्रक्रिया पूरी हो गई है...
 | 
Those purchasing electric vehicles in Uttar Pradesh will get Rs 10 crore in their account.

Saral Kisan : इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) खरीदने वालों को दीपावली के पहले सरकार सब्सिडी के रूप में रिटर्न गिफ्ट देगी। प्रदेशभर में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों की संख्या करीब 30 हजार से अधिक है लेकिन, करीब चार हजार वाहन स्वामियों को भुगतान करने की प्रक्रिया पूरी हो गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ईवी प्रोत्साहन योजना का शुभारंभ नौ या दस नवंबर को करेंगे उसके बाद ईवी खरीदने वालों को नियमित भुगतान होता रहेगा। प्रदेश सरकार इलेक्ट्रिक वाहन नीति को 14 अक्टूबर 2022 को लागू कर चुकी है, उसी समय से ईवी वाहन लेने वालों को सब्सिडी देने के निर्देश हैं ताकि अन्य लोग भी इन वाहनों को खरीदने के लिए प्रेरित हों।

दोपहिया वाहन में पांच हजार व कार में एक लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलनी है। तीन पहिया वाहन को छोड़कर अन्य में भी इसी तरह से सब्सिडी की दरें तय हैं। पोर्टल पर आवेदन लेकर खरीदार के खाते में परिवहन विभाग सब्सिडी भेजेगा। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री करेंगे। नौ या दस नवंबर को सीएम करीब दस करोड़ से अधिक धनराशि सब्सिडी के रूप में बैंक खाते में भेजेंगे।

मुख्यमंत्री रोडवेज की 50 नई साधारण सेवा की बसों को भी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एक दर्जन वाहन खरीदे गए हैं, उन्हें भी जिलों में भेजा जाएगा, इसके अलावा परिवहन विभाग ने हर क्षेत्र को एक इंटरसेप्टर वाहन देने के लिए 38 वाहनों का शुभारंभ करा रहा है।

इससे तेजी से चलने वालों पर शिकंजा कसेगा, क्योंकि इंटरसेप्टर से वाहन की स्पीड देखकर आसानी से चालान किया जा सकेगा। परिवहन विभाग ने विशेष वाहनों की खरीद सितंबर माह में ही की है, अब उनका लोकार्पण होगा।

ये पढ़ें : UP News : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार देगी 12.35 लाख मुफ़्त स्मार्टफोन, जानिए कब मिलेगा फायदा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like