home page

उत्तर प्रदेश में अनोखा रेलवे स्टेशन, एक ही समय में प्लेटफार्म पर 2 जिलों में खड़ी होती है ट्रेनें

उत्तर प्रदेश में एक अनोखा रेलवे स्टेशन है जहां पर ट्रेन पहुंचने के बाद प्लेटफार्म पर दो जिलों में एक ही वक्त में खड़ी होती है. इस अनोखी विशेषता के कारण यह रेलवे स्टेशन लोकप्रिय है.
 | 
उत्तर प्रदेश में अनोखा रेलवे स्टेशन, एक ही समय में प्लेटफार्म पर 2 जिलों में खड़ी होती है ट्रेनें

UP Railway : भारत का रेलवे नेटवर्क दुनिया में चौथे स्थान पर है. देशभर में रोजाना पटरियों पर हजारों ट्रेनें दौड़ती है. जिन में देश के लाखों लोग सफर करते हैं. बड़ा नेटवर्क होने के कारण भारतीय रेलवे को जीवन रेखा भी कहा जाता है. रेलवे नेटवर्क से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जो आपको पता नहीं होगी. भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां पर एक ही समय में दो जिलों में ट्रेन खड़ी होती है. समय-समय पर रेलवे के अनोखे फैक्ट हम आपके लिए लेकर आते रहे हैं. आइये अब देखें विस्तार से,

एक ही समय में दो जिलों में ट्रेन खड़ी होने वाला रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश में मौजूद है. यह अनोखा रेलवे स्टेशन कानपुर देहात में स्थित है. कंचौसी रेलवे स्टेशन का आधा हिस्सा कानपुर देहात और आधा हिस्सा औरैया जिले में पड़ता है. ऐसे में जब ट्रेन प्लेटफार्म पर आकर खड़ी होती है तब वह एक ही समय में दो जिलों में ठहरती है. इस अनोखी विशेषता की वजह से कंचौसी रेलवे स्टेशन लोकप्रिय है.

कंचौसी रेलवे स्टेशन

आपको बता दें कि  दिल्ली हावड़ा रेलवे मार्ग पर कंचौसी रेलवे स्टेशन पड़ता है. शुरुआत में यहां कोई एक्सप्रेस ट्रेन नहीं ठहरती थी. यह सिर्फ पैसेंजर ट्रेनों का ही स्टॉपेज था. परंतु बाद में यहां पर फरक्का एक्सप्रेस का स्टॉपेज बना दिया गया. इस रेलवे स्टेशन पर एक्सप्रेस वे रुकने के कारण यहां के लोगों को बहुत मदद मिली. एक्सप्रेसवे रुकने की सहूलियत के बाद आसपास के लोग दूर दराज के शहरों में इस रेलवे स्टेशन से सफर कर सकते हैं. हमेशा से ही यह रेलवे स्टेशन अनोखी विशेषता की वजह से चर्चा में बना रहता है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like