home page

tourist spots : देश के इस शहर जहां कोई नहीं बजा सकता हॉर्न, एक बार जरूर करे सैर

No Honking City : देश में कई अजीब और गरीब शहर हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में एक ऐसा शहर भी है जहां कोई हॉर्न नहीं बज सकता? इस सुंदर शहर को देश भर से लोग घूमने आते हैं।

 | 
tourist spots: visit this city of the country where no one can blow the horn, definitely visit once

Saral Kisan : दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे कई बड़े और छोटे शहरों की सड़कों पर चलने का मन नहीं करता, क्योंकि गाड़ी का हॉर्न हर जगह सुनाई देता है। विशेष रूप से, तीन से चार मिनट के लिए ट्रैफिक जाम होने पर लोग हॉर्न बजाने लगते हैं। गाड़ी के हॉर्न से सामने वाला व्यक्ति परेशान होता है और ध्वनि प्रदूषण होता है।

लेकिन अगर आपको बताया जाए कि भारत में एक ऐसा भी शहर है जहां हॉर्न बजाना पूरी तरह से मान्यता प्राप्त है, तो आपका क्या जवाब होगा? नॉर्थ ईस्ट में एक शहर है जहां आज भी सड़क पर हॉर्न बजाने की अनुमति नहीं है, जो हॉर्न खिलाड़ी का चुनाव है। नॉर्थ ईस्ट में एक ऐसा शहर है जहां आज भी सड़क पर गाड़ियों को हॉर्न बजाने की अनुमति (horn player's choice of strings) नहीं है। आइए इस शहर के बारे में जानते हैं।

भारत के किस शहर में हॉर्न बजाना माना है?

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि भारत के किस शहर में हॉर्न बजाना बिल्कुल माना है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मिजोरम की राजधानी आइजोल में हॉर्न बजाना माना है। यह देश का ऐसा पहला शहर है जहां कोई भी हॉर्न नहीं बजाता है। एक खबर में मुताबिक इस छोटे से शहर से 2 लाख से अधिक गाड़ियां होने के बाद कोई भी हॉर्न नहीं बजाता है। 

हॉर्न न बजाने के पीछे क्या है वजह?

कहा जाता है कि हॉर्न न बजाने के पीछे यहां मौजूद पतली-पतली सड़के हैं। कहा जाता है कि हॉर्न बजाने के चलते सड़क के किनारे चल रहे लोग डर जाते हैं। यह भी कहा जाता है कि हॉर्न न बजाने के लिए ऑड इवन फार्मूले का प्रयोग किया और यह सफल रहा। इसके अलावा यह भी कहा जाता है तेज हॉर्न की वजह से पक्षी-पशुओं को डर लगता है और वातावरण पर भी प्रभाव पड़ता है। 

आइजोल में घूमने की बेहतरीन जगहें

आइजोल का नॉर्थ ईस्ट का एक ऐसा शहर है जहां हर समय हजारों लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं। इसकी खूबसूरती इस कदर प्रचलित है कि इस नॉर्थ ईस्ट का छिपा हुआ खजाना भी माना जाता है। आपको बता दें कि मिजोरम की राजधानी आइजोल है।  

आइजोल में घूमने की बेहतरीन जगहों के बारे में जानते हैं-

डर्टलांग हिल्स (Durtlang Hills)

आईजोल में किसी मनमोहक जगह घूमने की बात होती है तो सबसे पहले डर्टलांग हिल्स का नाम जरूर लिया जाता है। घने जंगल, छोटे-बड़े पहाड़, हर तरफ हरियाली और झरने इस हिल्स की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। नेचर लवर के लिए यह हिल्स किसी जन्नत से कम नहीं माना जाता है।

वैंटौंग वॉटरफॉल (Vantawng Falls)

मिजोरम राज्य में स्थित सबसे ऊंचा और सबसे शानदार वॉटरफॉल कान जिक्र होता है तो वैंटौंग वॉटरफॉल का नाम जरूर लिया जाता है। घने जंगलों के बीच में मौजूद यह वॉटरफॉल एक साथ कई अद्भुत दृश्यों को प्रस्तुत करता है। जब 750 फीट की ऊंचाई से पानी गिरता है तो दूध की धारा जैसा लगता है। मानसून में इसकी खूबसूरती चरम पर होती है। (पानी में तैरता हुआ राष्ट्रीय उद्यान)

आइजोल में घूमने की अन्य जगहें 

आइजोल में ऐसी अन्य कई शानदार जगहें मौजूद हैं जहां एक बार घूमने के बाद लगभग हर पर्यटक वापस नहीं आना चाहेगा। कतर्निया घाट वन्यजीव अभ्यारण्य, तम दिल झील, KV पैराडाइस, चंपई और रुआंटलांग व्यूपॉइंट जैसी बेहतरीन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।  

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो, तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट Saral Kisan न्यूज के साथ।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों की बल्ले बल्ले, एमएसपी बढ़ोतरी की इस दिन होगी घोषणा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like