home page

उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों की बल्ले बल्ले, एमएसपी बढ़ोतरी की इस दिन होगी घोषणा

UP Sugarcane Price उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों को लोकसभा चुनाव से पहले बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। सरकार अब किसानों की मांग को पूरा करते हुए जल्द ही गन्ने के नए दामों की घोषणा करने का मन बना लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की व्यस्तता को देखते हुए कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के माध्यम से ही प्रस्ताव को मंजूरी दिलाई जा सकती है।
 | 
Sugarcane farmers of Uttar Pradesh are worried, MSP increase will be announced on this day

Saral Kisan : पेराई सत्र 2023-24 के लिए गन्ना मूल्य निर्धारण पर उच्च स्तरीय सहमति बन गई है, जल्द ही प्रदेश सरकार राज्य परामर्शित मूल्य (एसएपी) की घोषणा करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की व्यस्तता को देखते हुए कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के माध्यम से ही प्रस्ताव को मंजूरी दिलाई जा सकती है।

एसएपी में 20 से 30 रुपये प्रति क्विंटल वृद्धि की जा सकती है। केंद्र सरकार द्वारा गन्ने के उचित और पारिश्रमिक मूल्य (एफआरपी) की तर्ज पर प्रदेश सरकार द्वारा तय किए जाने वाले राज्य परामर्शित मूल्य (एसएपी) की प्रक्रिया सभी स्तर पर पूरी की जा चुकी है और अब सिर्फ औपचारिकता शेष है।

अभी ये है मूल्य

बता दें कि वर्तमान में गन्ने का मूल्य अगैती प्रजाति के लिए 350 रुपये, सामान्य के लिए 340 रुपये और अस्वीकृत प्रजाति के लिए 335 रुपये प्रति क्विंटल है। सभी श्रेणियों में 20-30 रुपये प्रति क्विंटल तक की वृद्धि के आसार हैं। प्रदेश सरकार ने वर्ष 2021 में गन्ने का मूल्य 25 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया था।

गन्ना किसान कर रहे हैं ये मांग

गत वर्ष भी किसान संगठनों की मांग के बाद भी प्रदेश सरकार ने मूल्य वृद्धि नहीं की थी। गन्ना किसान गत वर्ष से ही 50 रुपये प्रति क्विंटल गन्ना मूल्य बढ़ाने की मांग प्रदेश सरकार से कर रहे हैं।

ये पढ़ें : UP news : उत्तर प्रदेश के इस शहर में 5874 एकड़ में बनाई जाएंगी 3 नई टाउनशिप, प्लान हुआ तैयार

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like