home page

उत्तर प्रदेश के हजारों किसानों को लगा बड़ा झटका, अब वापिस करना होगा पैसा

UP News -यूपी के 2,000 से अधिक किसानों को भारी नुकसान हुआ है। इन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि वापस मिलनी चाहिए। जैसे किसानों की सूची विभाग ने बनाई है। अब इन सभी किसानों को सम्मान निधि मिलेगी।

 | 
Thousands of farmers of Uttar Pradesh got a big shock, now they will have to return the money.

UP News : यूपी के बदायूं जिले में दो हजार से अधिक किसानों को भारी नुकसान हुआ है। इन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि वापस मिलनी चाहिए। किसान सम्मान निधि को समय पर वापस नहीं करने पर इन लोगों पर रिकवरी कार्रवाई की जाएगी। दरअसल, ये किसान आयकरदाता हैं। यह किसान सम्मान निधि नहीं है। जैसे किसानों की सूची विभाग ने बनाई है। अब इन सभी किसानों को सम्मान निधि मिलेगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए जनपद के 4.84 लाख किसान पात्र हैं। इन किसानों में 2060 आयकर फाइल रिर्टन करने वाले किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले लिया है। जबकि नियमानुसार आयकरदाता किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं ले सकते हैं। आयकरदाता किसानों द्वारा सम्मान निधि लेने की पुष्टि पीएम पोर्टल के माध्यम से प्राप्त डेटा से हुयी है।

कृषि अफसरों ने पीएम पोर्टल से आयकरदाता किसानों की सूची निकाल ली है। यह सम्मान निधि डीडी कृषि कार्यालय से संपर्क कर डायरेक्टर एग्रीकल्चर एंड फाइनेंस कंट्रोलर लखनऊ के खाते में वापस करनी होगी। डीडी कृषि मनोज कुमार ने बताया कि जिन आयकरदाता किसानों ने सम्मान निधि ली है, वह खुद से वापस कर दें, अन्यथा रिकवरी की कार्रवाई की जाएगी।

पहली से 15 वीं किश्त का लाभ-

गत माह तक पीएम किसान सम्मान निधि की 15 किश्तें जारी हो चुकी हैं। जो किसान आयकरदाता हैं इन किसानों ने पहली से लेकर 15 वीं किश्त तक का लाभ लिया है। पीएम किसान सम्मान निधि गलत तरीके से लेने वाले किसान अब परेशान हैं।

ब्लॉक कर्मी जाएंगे घर-

अगर आयकरदाता किसान खुद से किसान सम्मान निधि वापस नहीं करते हैं तो ब्लॉक स्तरीय कृषि कर्मचारी किसानों के घर जाएंगे और सम्मान निधि वापस कराने की प्रकिया पूरी कराएंगे। आयकरदाता किसान सम्मान निधि वापस नहीं करते हैं तो कार्रवाई करायी जाएगी।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने जनता को दी सौगात, रोडवेज बसों में इन लोगों का नहीं लगेगा किराया

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like