home page

Post Office की इस स्कीम से हो सकती है तगड़ी कमाई, मिलता है डबल से भी अधिक रिटर्न

Post Office - यदि आप भी पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं में निवेश करने की इच्छा रखते हैं, तो हम आपको एक उत्कृष्ट योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जो दोगुना लाभ देता है..। पोस्ट ऑफिस की इस योजना से जुड़े सभी विवरणों को जानने के लिए खबर को पूरा पढ़ें।
 | 
You can earn huge income from this scheme of Post Office, you get more than double returns.

Saral Kisan : जब कम समय में अधिक बचत और अधिक ब्याज की बात आती है, तो लोग पोस्ट ऑफिस की बचत स्कीम में धन लगाने का विचार करते हैं। यदि आप भी डाकघर बचत योजनाओं में निवेश करने की इच्छा रखते हैं, तो हम आपको एक उत्कृष्ट योजना के बारे में बताने जा रहे हैं।

डाकघर की एफडी (पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट) यह एक लोकप्रिय कार्यक्रम है। इसमें 7 प्रतिशत से अधिक ब्याज मिलता है। इस योजना की ब्याज दरें 1 से 5 वर्ष के लिए अलग-अलग हैं। 1 वर्ष के लिए इंटरेस्ट रेट 6.90% है, जबकि 2 वर्ष, 3 वर्ष और 5 वर्ष के लिए 7.00% है, पैसा बाजार डॉटकॉम के अनुसार।

विशेष रूप से, 10 वर्षों में पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में धन दोगुना हो जाता है। पोस्ट ऑफिस एफडी कैलकुलेट के अनुसार, 10 साल के लिए 100 हजार रुपये डाकघर टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने पर आपको मैच्योरिटी पर 2,10,235 रुपये मिलेंगे, जिसमें सालाना 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर होगी।

1 अप्रैल 2023 के बाद से ग्राहकों को 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. हालांकि, ब्याज की दर हर तिमाही आधार पर परिवर्तित होती है. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉज़िट में निवेश का एक बड़ा फायदा यह है कि अर्जित ब्याज पर टैक्स (TDS ) नहीं काटा जाता है. साथ ही, आयकर की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट मिलती है.

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट खोलने के 6 महीने के अंदर इसे तोड़ा नहीं जा सकता है. लेकिन, 6 – 12 महीने की अवधि के बीच विड्रॉल किया जाता है, ऐसे में पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट की दर के हिसाब से ब्याज मिलेगा.

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में व्यस्क के अलावा 10 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे के नाम पर भी निवेश किया जा सकता है. इसके अलावा, अधिकतम 3 सदस्यों के साथ ज्वॉइंट अकाउंट भी खोला जा सकता है. पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉज़िट अकाउंट या टाइम डिपॉज़िट अकाउंट ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीकों से ओपन किया जा सकता है.

ये पढ़ें : UP News : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार देगी 12.35 लाख मुफ़्त स्मार्टफोन, जानिए कब मिलेगा फायदा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like