home page

गोरखपुर में इस जगह बनेगा पिकनिक स्‍पॉट, सुंदरता के कारण हर कोई रह जाएगा हैरान

UP News : उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में वीरान हो चुकी संपत्तियां अब फिर से गुलजार होगी। गोरखपुर विकास प्राधिकरण 9 हज़ार 700 वर्ग फीट में पिकनिक स्पॉट विकसित किया है। 

 | 
गोरखपुर में इस जगह बनेगा पिकनिक स्‍पॉट, सुंदरता के कारण हर कोई रह जाएगा हैरान

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में तारामंडल स्थित मुक्त काशी मंच को गोरखपुर विकास प्राधिकरण पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित करेगा। जीडीए की तरफ से इसके प्लान पर काम किया जा रहा है। जिले के मुक्त काशी मंच पर सांस्कृतिक और सामाजिक कार्यक्रम आयोजित करने का प्लान भी दिया गया है। 

कृषक बाजार और फूड प्लाजा 

इसके साथ ही जीडीए ने कृषक बाजार और फूड प्लाजा भी विकसित करने के लिए आवेदन मांगे है। यहां, इच्छुक फर्म भी अपने हिसाब से सुविधाएं प्रदान कर सकेगी। इस जगह का क्षेत्रफल लगभग 97,000 वर्ग मीटर है। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की संपत्ति, जैसे योगिराज बाबा गंभीरनाथ और मुक्ताकाशी मंच, अभी भी बेकार हैं। प्रेक्षागृह में कुछ निजी और सरकारी कार्यक्रम होते रहते हैं, लेकिन आम लोग नहीं आते।

पिकनिक मनाने आएंगे लोग 

करोड़ों रुपये खर्च करने के बावजूद, प्राधिकरण को कोई आय नहीं मिलती है। इस स्थिति को बदलने के लिए प्राधिकरण ने यहां मनोरंजन की सुविधाएं शुरू की हैं। सुविधाएं ऐसी होंगी कि लोग पिकनिक मनाने या घूमने आ सकेंगे। इसके लिए निजी संस्थाओं से आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक फर्मों को बताना होगा कि वे स्थानीय लोगों को क्या आकर्षित करेंगे। फर्मों को ही कार्य करना होगा और प्राधिकरण को किराया देना होगा।

यह सुविधा होने से लोग नियमित रूप से परिवार के साथ वहां जाना चाहेंगे। साथ ही, रामगढ़ताल में हाउसबोट संचालन की संभावनाओं पर सुझाव मांगे गए हैं। गोरखपुर को यह नया अनुभव मिलेगा। गोलघर में इंदिरा बाल विहार पर दो हजार वर्ग मीटर का एक वाणिज्यिक और खाद्य क्षेत्र बनाने का सुझाव दिया गया है। जीडीए के प्रभारी मुख्य अभियंता किशन सिंह ने बताया कि कई फर्मों ने आवेदन भेजा है। यहां आवेदन करने वाली फर्में अतिरिक्त सुविधाओं के बारे में सुझाव दे सकती हैं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like