home page

उत्तर प्रदेश का ये हाईवे किया जाएगा 10 मीटर चौड़ा, 900 करोड़ रुपए होंगे खर्च, जल्द फर्राटा भर सकेंगे वाहन

UP News :भारत देश में सड़क परिवहन निगम बना रहा एक से बढ़कर एक हाईवे, भारतीय सड़क परिवहन निगम और राजमार्ग मंत्रालय देश में बिछा रहा सड़कों का जाल, सड़क परिवहन निगम ने उत्तर प्रदेश के अमेठी को दी नई सड़क की सौगात।

 | 
उत्तर प्रदेश का ये हाईवे किया जाएगा 10 मीटर चौड़ा, 900 करोड़ रुपए होंगे खर्च, जल्द फर्राटा भर सकेंगे वाहन

Uttar Pradesh News : केंद्रीय सरकार भारत के चारों तरफ हाईवे का जाल बिछा रही है, एक से बढ़कर एक  हाईवे का कर रही निर्माण, कुछ सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण होकर उन पर यातायात शुरू हो गया है, और कहीं पर  काम पूरा जोरों शोरों से चल रहा है, इनमें से सबसे अधिक हाईवे बनी है उत्तर प्रदेश में।

भारतीय सड़क परिवहन निगम एवं राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से उत्तर प्रदेश की अमेठी मैं करेगी 68 किलोमीटर लंबे हाईवे का चौड़ीकरण, इस हाइवे के निर्माण में 900 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे।

यह हाईवे  प्रतापगढ़,अमेठी, गौरीगंज, मुसाफिरखान नेशनल हाईवे 931 है, इस हाइवे का निर्माण कर 10 मीटर चौड़ा किया जाएगा, इस सड़क के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए आई परेशानियों का समाधान हो गया है,किसान जमीन देने के लिए हुए राजी।

मिली जानकारी के मुताबिक राजस्व लोक निर्माण विभाग और  नेशनल हाईवे अथॉरिटी की पूरी टीम सर्वे कार्य को जल्द शुरू करेगी, 90% सर्वे कार्य होने के बाद टेंडर प्रक्रिया को खोल दिया जाएगा, और इस सप्ताह तक हाईवे के निर्माण कार्य को शुरू कर दिया जाएगा।

भारतीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से तकरीबन 900 करोड रुपए की राशि खर्च करें  68 किलोमीटर लंबे  प्रतापगढ़, अमेठी, गौरीगंज, मुसाफिर खान हाईवे का 10 मीटर तक चौड़ीकरण किया जाएगा। यह हाईवे प्रतापगढ़ के चिलबिला रेलवे क्रॉसिंग से बिहारगंज, अंतू बाबूगंज से होते हुए उत्तर प्रदेश के शहर अमेठी के जिले सहजीपुर, मिसरोली, अमेठी, तालाखुजरी, गौरीगंज रामगंज, मार्केट से गुजरते हुए अमेठी तहसील मुख्यालय तक निर्माण अधीन होगा।

इस हाईवे का 47 किलोमीटर भाग उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में पड़ता है, और इस पर लखनऊ वाराणसी रेलखंड स्थित शाजीपुर रेलवे क्रॉसिंग पर एक ओवर बिजली बनाया जाएगा, प्रतापगढ़ जिले के बाबूगंज बाजार में बाईपास अमेठी के ठेंगा गांव में 2.5 किलोमीटर लंबा और जिला मुख्यालय गौरीगंज में मीठी क्रिया से तकरीबन 4.5 किलोमीटर लंबे बाईपास बनाकर हाईवे के साथ जोड़े जाएंगे।

अमेठी जिला प्रशासन के  आदेशों पर मिली आपपत्तियों का निवारण तहसील प्रशासन की ओर से किया जा रहा है. राजमार्ग मंत्रालय की ओर से चिन्हित कल 56 हैकटेयर जमीन के अधिग्रहण को लेकर 3D गजट भी प्रकाशन कर दिया गया है।

जमीन अधिग्रहण को लेकर परेशानीया सामने आई थी, तहसील प्रशासन की तरफ से मिली समस्याओ का समाधान कर दिया गया है। एसडीएम प्रीति तिवारी ने बताया कि आपत्तियों का निस्तारण कर दिया गया है। जिला प्रशासन की ओर से अवार्ड घोषित किया जाएगा।

आने जाने वालों की होगी मौज 

उत्तर प्रदेश के जिले अमेठी में इस हाईवे के चौड़ीकरण से तकरीबन एक लाख लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। एनएच-931 का चौड़ीकरण निर्माण कार्य पूरा होने के बाद लखनऊ-वाराणसी हाईवे व प्रयागराज-अयोध्या हाईवे लिंक होगा। मुसाफिरखाना से प्रतापगढ़ की यात्रा सुगम हो जाएगी। प्रयागराज, अयोध्या सहित अन्य जनपदों को जाने वाले लोगों को राहत मिलेगी।

90 प्रतिशत अवार्ड घोषित होने पर शुरू होगा कार्य

नेशनल हाईवे सहायक अभियंता सुल्तानपुर अमरेंद्र राय ने बताया है कि एनएच-931 को 10 मीटर चौड़ा किया जाएगा। एनएच, पीडब्लूडी एवं राजस्व टीम की अन्य सर्वे किया जाएगा। 90 फीसदी अवार्ड घोषित होने के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू कर निर्माण कार्य कराया जाएगा।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like