home page

सरकार का यह फैसला दो सिम रखने वालों की बढ़ाएगा परेशानी, देखें ताजा अपडेट

अगर इस समय कंपनियां अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों को बढ़ा देती है, तो दो सिम रखने वालों के लिए मुसीबत पैदा हो जाएगी। क्योंकि जैसे ही रिचार्ज की कीमतों में बढ़ोतरी होगी आपके दो सिम रखने का खर्च भी महंगा हो जाएगा। 

 | 
सरकार का यह फैसला दो सिम रखने वालों की बढ़ाएगा परेशानी, देखें ताजा अपडेट

Two Sim Card : भारतीय टेलीकॉम कंपनियों द्वारा समय-समय पर अपने डायरेक्ट प्लानों में बदलाव किए जाते हैं. जैसा कि आप जानते हैं बीते दिसंबर 2021 में करीबन सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ प्लान में बदलाव किया था. हनुमान लगाया जा रहा है की आने वाले समय में यह कंपनियां अपने टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी करने वाली है।

इस मामले पर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं मिल पाई है, परंतु पिछले समय बढ़ाएगी 1 तारीख प्लेनों के रेट को करीबन 2 साल बीत चुके हैं, जब इन कंपनियों ने अपने प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

समय के अनुसार अनुमान लगाया जा सकता है कि अब वह समय आ चुका है जब रिलायंस जिओ, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया अपने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लानो में बढ़ोतरी कर सकती है।

अगर इस समय कंपनियां अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों को बढ़ा देती है, तो दो सिम रखने वालों के लिए मुसीबत पैदा हो जाएगी। क्योंकि जैसे ही रिचार्ज की कीमतों में बढ़ोतरी होगी आपके दो सिम रखने का खर्च भी महंगा हो जाएगा। इसी वजह से आपके सामने बहुत सी खबरें आती रहती है, जिनमें बताया जाता है कि दो सिम रखने वालों की चिंता बढ़ने वाली है।

आज के समय में अगर आप दो सिम रखते हैं, तो रिलायंस जिओ, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के सिम को महीने भर एक्टिव रखने का करीबन डेढ़ सौ रुपए खर्च आ जाता है। अगर इन रिचार्ज प्लान के प्राइस बढ़ जाते हैं तो जाहिर तौर पर आपकी चिंता बढ़ जाएगी। क्योंकि इसके बाद आपको 150 रुपए की जगह सिम को शुरू रखने का खर्च 180 से ₹200 उठाना पड़ेगा।

इस तरह हमारे गणित के अनुसार अगर आप दो सिम एक्टिव रखते हैं तो 28 दिन के लिए आपको करीबन ₹400 का खर्च आएगा। जिनके खर्च असल में काफी बढ़ जाता है। इस पर कंपनी द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन काफी समय से ऐसी चर्चा चल रही है कि लोकसभा चुनाव के बाद टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी की जा सकती है।

हालांकि इस मामले में आधिकारिक तौर पर कोई डिटेल सामने नहीं आई है। लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर ₹300 वाला रिचार्ज आप महीने में करते हैं तो प्राइस बढ़ने के बाद इसके आपको करीबन 75 रुपए अतिरिक्त देने पड़ेंगे। ऐसे में अगर आप ₹500 वाला रिचार्ज करवाते हैं तो आपका खर्च करीबन 135 रुपए बढ़ जाएगा।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like