home page

बकरी की यह नस्ल देगी आपको सालाना 72 हजार की कमाई, इस तरीके से करें Goat Farming

गावों में बकरी पालन आम है और किसान भाई इससे अच्छी कमाई करते हैं। लेकिन बकरी पालन करके कुछ किसान भाई अच्छी कमाई नहीं कर पाते, इसके कई कारण हैं।

 | 
This breed of goat will give you an annual income of Rs 72 thousand, do Goat Farming in this way

Saral Kisan News : गावों में बकरी पालन आम है और किसान भाई इससे अच्छी कमाई करते हैं। लेकिन बकरी पालन करके कुछ किसान भाई अच्छी कमाई नहीं कर पाते, इसके कई कारण हैं। यह लेख आज बकरी पालन करके मोती कमाई कैसे कर सकते हैं बताता है। आपको उनके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी, इसलिए लेख को अंत तक पढ़ें।

काम का मूल्य एक समान है

हम सभी किसान भाइयों को सबसे पहले बता दें कि मांस उत्पादन करके पैसा कमाने की इच्छा से अक्सर किसान बकरी पालन नहीं कर पाते हैं। लेकिन बाजार में जिन्दा बकरी के बच्चों की कीमत उनके वजन के अनुसार निर्धारित होती है, जिससे किसानों को बहुत अधिक नुकसान होता है। बकरी के बच्चे प्रति किलोग्राम 300 से 350 रूपए में बिके जाते हैं।

साल में 72,000 रुपये

लेकिन सोचिए कि बकरी एक वर्ष में दो बार बच्चे देती है, और अगर एक वर्ष में छह बच्चे भी होते हैं, तो आपको कम से कम ३० से ३५ हजार रुपये मिल सकते हैं। लेकिन बकरी पालन इस तरह नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत अधिक मुनाफा नहीं है।

अगर आप बकरी पालन से लाभ चाहते हैं तो आपको दुधारू बकरी पालना चाहिए, क्योंकि यह आपको मांस उत्पादन में मदद करता है और हर दिन दुग्ध उत्पादन देता है। यह आपकी आय को दोगुना करेगा।

एक बकरी से आपको मांस उत्पादन से 30 से 35 हजार रुपए मिलते हैं, दुग्ध उत्पादन से 30 से 35 हजार रुपए मिलते हैं, और कुल मिलाकर, एक बकरी से आपको हर साल आसानी से 70 से 75 हजार रुपए बचत मिलती है।

वीडियो बेहतरीन है।

Harish Yadav नामक एक यूट्यूब चैनल ने बकरी से मोटी कमाई कैसे की जाती है, इसके बारे में विस्तार से बताया है और हर किसान भाई को इसके बारे में बताने के लिए एक वीडियो भी पोस्ट किया है। इस वीडियो में पूरी जानकारी दी गई है कि किसान भाइयों को बकरी पालन करके मोटी कमाई कैसे करनी चाहिए और अपने व्यवसाय को सफल बनाना चाहिए।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के अयोध्या से दिल्ली तक लगेंगे अब सिर्फ 75 मिनट, जनता की हुई मौज

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like