home page

अपने देश में पाकिस्तान से आती हैं ये चीजें, जिन्हें हर घर में किया जाता हैं प्रयोग

Pakistani Products : आपको हैरानी होगी कि व्रत के दिनों में खाया जाता सेंधा नमक पाकिस्तान से आता है। आइए जानते हैं कि आप किन पाकिस्तानी उत्पादों का उपयोग करते हैं..
 | 
These things come to our country from Pakistan, which are used in every house.

Pakistan Products in India : पाकिस्तान, अपने पड़ोसी देश पर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। हाल ही में पाकिस्तान में आटे की गाड़ी से आता लेने के लिए जुटी भीड़ की मारामारी में एक व्यक्ति की मौत से देश की अर्थव्यवस्था का चित्रण हो सकता है। महंगाई लंबे समय से पाकिस्तान में है। हालाँकि, पाकिस्तानी लोग भी खाने के लिए तरस रहे हैं। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, वहां 10,000 रुपये का रसोई गैस सिलेंडर खरीदा जा रहा है।

पाकिस्तानी रेलवे के पास भी ईंधन केवल कुछ दिन बचे हुए हैं। कर्ज में फंसा हुआ पाकिस्तान अभी भी बाहरी देशों से सहयोग मांग रहा है। ऐसे में आपको हैरानी होगी कि पाकिस्तान से कुछ घरेलू उपकरण भारत में आते हैं। आइए जानते हैं कि आप खाते या खाते हैं जो पाकिस्तान से आते हैं..

ड्राइफ्रूट्स और फल के मामले में पाकिस्तान आगे

पाकिस्तान फल और ड्राईफ्रूट्स में अन्य देशों से आगे है। यहां के ड्राईफ्रूट्स की दुनिया भर में बड़ी मांग है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत ने 2017 में पाकिस्तान से लगभग 488.5 मिलियन डॉलर की वस्तुओं का आयात किया था। तब देश में ड्राइफ्रूट्स, तरबूज और अन्य फल पाकिस्तान से लाए गए। पाकिस्तान में अच्छी क्वालिटी के फलों का बड़ा बाजार है।

सेंधा नमक से लेकर सीमेंट तक आता है पाकिस्तान से

आप शायद नहीं जानते होंगे कि बिनानी सीमेंट की बहुतायत भारत में है और पाकिस्तान में बनाया जाता है। पाकिस्तान से पत्थर, चूना, नमक और सल्फर भी भारत में बहुत चाहिए। आपको हैरान होगा कि हर घर में व्रत के दौरान इस्तेमाल किया जाने वाला सेंधा नमक सिर्फ पाकिस्तान से आता है। पाकिस्तान से भारत बड़ी मात्रा में तांबा और स्टील खरीदता है। पाकिस्तान भी गैर कार्बनिक केमिकल्स और मेटल कंपाउंड खरीदता है।

पेशावरी चप्पल की है अच्छी खासी डिमांड

पाकिस्तान निर्मित कॉटन भी भारत में बहुत लोकप्रिय है।  पाकिस्तान भी चीनी से निर्मित उत्पादों को आयात करता है। भारत में पेशावरी चप्पल और लाहौर के कुर्ते भी बहुत लोकप्रिय हैं। पाकिस्तान की मुल्तानी मिट्टी भी विश्व प्रसिद्ध है। पाकिस्तान से भी चश्मों के अच्छे ऑप्टिकल्स मंगाए जाते हैं। भारत में भी पाकिस्तान से आने वाले चमड़े के ढेरों उत्पादों को बेचते हैं।

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like