home page

लखनऊ में इन 7 सड़कों की बदलेगी तस्वीर, अलग बनेगें बिजली और ब्रॉडबैंड के डक्ट, यूरोप जैसी आएगी फील

UP News : उत्तर प्रदेश में यातायात व्यवस्था को आधुनिक बनाने के लिए सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। इसी कड़ी में यूपी के इस जिले की साथ सड़कों का यूरोपीय सड़कों की तर्ज पर किया जाएगा। इन सड़कों का सफर बड़ा आरामदायक और सुविधाजनक होगा। 

 | 
लखनऊ में इन 7 सड़कों की बदलेगी तस्वीर, अलग बनेगें बिजली और ब्रॉडबैंड के डक्ट, यूरोप जैसी आएगी फील

Uttar Pradesh News : आज के समय में सड़कों का निर्माण नई-नई तकनीकी के द्वारा किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश की राजधानी की सड़कों को यूरोपीय लोक के तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इन सड़कों के किनारे आपको सभी प्रकार की आधुनिक सुविधा मुहैया कराई जाएगी। 

इन सड़कों पर आपको ना तार का झंझट नहीं दिखेगा ना ही रोड कटिंग के निशान आपको नजर आएंगे। शहर की इन सड़कों को दुल्हन की तरह सजा दिया जाएगा। इन सड़कों का निर्माण सीएम ग्रिड योजना के तहत चुनाव परिणाम के बाद शुरू कर दिया जाएगा।

सभी सुख सुविधाओं का खास ध्यान

इन सड़कों पर सभी प्रकार की सुख सुविधाओं का खास ध्यान रखा गया है। इन रोड किनारे दोनों तरफ ट्रेंच बनाकर पानी और सीवर की लाइन बिछाई जाएगी। सड़क किनारे बिजली और ब्रॉडबैंड केबलों को छुपा कर स्थापित किया जाएगा। इन सड़कों पर यात्रियों की सोवियत के लिए सीवर पानी बिजली टेलीकॉम संबंधी सभी लाइन उपलब्ध होगी। पैदल सफर करने वालों के लिए ऊपर फुटपाथ बनाया जाएगा।

इससे लाइनों की मरम्मत करने के लिए सड़क को काटने की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही, ट्रांसफॉर्मर सड़क किनारे ऊंचाई पर स्थापित किए जाएंगे। ऐसे में ये दिखाई नहीं देंगे। रास्ते में कोई बाधा भी नहीं होगी। ट्रेंच सड़क के दोनों ओर होगा।

रिमोट सेंसिंग जांच

रिमोट सेंसिंग विभाग की मदद से सर्वेक्षण किया जा रहा है कि सड़क भीतर से खोखली है या नहीं। इस सर्वेक्षण में ध्वनि तरंगों की मदद से सड़क के नीचे की स्थिति का पता लगाया जा रहा है। ताकि काम शुरू होने पर कोई परेशानी न हो।

इन सड़कों की बदलेगी सूरत

1 - कालीदास चौक से लेकर अटल चौक, सिविल अस्पताल और डीएसओ चौराहा और आगे चिड़ियाघर सड़क संवारी जाएंगी 
2 - रजनीखंड पावर हाउस से लेकर सैनिक ढाबा तक की दूरी की सड़क संवारी जाएंगी
3 - गोयल मार्केट मंदिर मार्ग से लेकर छन्नी लाल चौराहा, कपूरथला, आस्था अस्पताल वाली सड़क संवारी जाएंगी 
4 - भारतेंदु हरिश्चन्द्र वार्ड में पुरनिया अलीगंज, मामा चौराहे से सावित्री अपार्टमेंट और कुर्सी रोड पंप तक सड़क संवारी जाएंगी 
5 - ताड़ीखाना डिवाइडर रोड से विंध्याचल मंदिर, आगे बाटी चोखा रेस्टोरेंट तक
6 - लखनऊ विश्वविद्यालय से हनुमान सेतु मंदिर तक, आगे कालाकाकर रोड तक


 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like