home page

उत्तर प्रदेश के ये 111 गांव नई रेललाइन से होंगे निहाल, 2026 तक हो जाएगी शुरू

रेल लाइन बिछाने के लिए गांवों को 359 एकड़ जमीन मिलनी चाहिए। East Railway ने जिला प्रशासन को चिन्हित जमीन का अभिलेख दिया है। अब जिला प्रशासन अधिग्रहण करने लगा है।
 | 
These 111 villages of Uttar Pradesh will be blessed with the new railway line, it will start by 2026

Saral Kisan : उत्तर प्रदेश में कई नई रेल लाइनों का उद्घाटन हुआ था, जिनमें से अब भी तेजी से काम चल रहा है। नई रेल लाइन कई जिलों में लोगों को लाभ देगी। दोहरीघाट-सहजनवा रेलवे लाइन का काम शुरू हुआ है। NRE रेलवे के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी ने सहजनवा क्षेत्र में 11 किमी लंबी रेलवे लाइन को 43 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना दी है। इसी वर्ष रेल मंत्रालय ने सहजनवा-दोहरीघाट नई रेल लाइन को विशेष रेल लाइन परियोजना में शामिल किया। इसके बाद, प्रक्रिया तेज हो गई है।

चार साल में दोहरीघाट-सहजनवा रेलवे लाइन बनाई जाएगी। यह परियोजना तीन चरणों में पूरी होगी। पहले चरण में, मार्च 2024 तक सहजनवा से बैदौली तक 27 किलोमीटर की रेलवे लाइन बनाने का लक्ष्य है। दूसरे चरण में, मार्च 2025 तक बैदौली से गोला बाजार तक 29 किलोमीटर की एक रेलवे लाइन बनाने की योजना है। मार्च 2026 तक तीसरी और अंतिम चरण की कार्यवाही पूरी करने का लक्ष्य है। इसमें गोलाबाजार से न्यू दोहरीघाट तक एक 25.5 किलोमीटर का रेलमार्ग बनाया जाएगा। भूमि अधिग्रहण की घोषणा के साथ ही प्रक्रिया शुरू हो गई है। सहजनवा-दोहरीघाट नई रेल लाइन को 17 दिसंबर 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई। 1320 करोड़ रुपये का बजट भी कैबिनेट ने मंजूर किया था।

ये पढे : उत्तर प्रदेश में मां ने शादीशुदा बेटी किया करवाई शादी, इस तरह हुआ खुलासा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like