home page

दुनिया की इकलोती नदी जिसका पानी रहता हैं हमेशा उबलता, इस साल हुई थी खोज

Amazon forest : यह नदी अमेजन के जंगल में है, जिसमें पेरू का एक हिस्सा है। यह नदी हमेशा उबलती रहती है, इसलिए उबलती हुई नदी भी कहा जाता है।

 | 
The only river in the world whose water is always boiling was discovered this year.

Saral Kidsan: आपने अमेजन वन के बारे में सुना होगा। इस जंगल में कई अनूठी चीजें मिलती हैं जो दुनिया में दूसरे स्थानों पर नहीं मिलतीं। यहाँ आज भी दुनिया भर के कई वैज्ञानिक नई चीजों की खोज करते हैं। इस बड़े जंगल में एक नदी है जिसका पानी हमेशा उबलता रहता है। तो चलिए जानते हैं कि नदी कौन सी है और इसका पानी कैसे उबलता है।

कौन सी है वो नदी जिसका पानी उबलता रहता है

यह नदी अमेजन के जंगल में है, जिसमें पेरू का एक हिस्सा है। यह नदी हमेशा उबलती रहती है, इसलिए उबलती हुई नदी भी कहा जाता है। इसके बावजूद, वैज्ञानिक इसे थर्मल रिवर के नाम से जानते हैं, जो इसे पूरी दुनिया में जाना जाता है। लेकिन अमेजन जंगल के स्थानीय लोग इसे ला बोंबा कहते हैं। वहीं, कुछ कबीले इस नदी को मयानतुयाकू भी कहते हैं। पुराने समय में इस नदी को Shanay-Timpishka भी कहा जाता था। इसका अर्थ है सूरज की गर्मी से उबला हुआ पानी।

कब हुई थी इस नदी की खोज

2011 में भूवैज्ञानिक Andre Rousso ने इस नदी की खोज की। रूजो बचपन से इस नदी के बारे में अपने दादाजी से कहानियां सुनते आए थे। रूजो के दादाजी अक्सर उन्हें बताते थे कि अमेजन के जंगलों में एक ऐसी नदी है जिसका पानी हमेशा उबलता रहता है। यही कारण है कि जब वह बड़ा हो गया और भूवैज्ञानिक बन गया, रूजो ने निर्णय लिया कि वह खुद अमेजन जाएगा और जंगल में इस नदी को ढूंढेगा।

कैसे उबल रहा है इस नदी का पानी

आप में से बहुत से लोगों ने सोचा होगा कि इस नदी का पानी एक ज्वालामुखी की वजह से उबल रहा होगा। लेकिन आपको बताना चाहिए कि इस नदी से सबसे नजदीक ज्वालामुखी लगभग 700 किलोमीटर दूर है। यानी स्पष्ट रूप से, ज्वालामुखी की वजह से इस नदी का पानी नहीं उबल रहा है। नदी का पानी क्यों उबल रहा है, इसका स्पष्ट उत्तर अभी तक नहीं मिला है; हालांकि, इसे समझने के लिए एक प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है और इस पर तेजी से काम किया जा रहा है। लेकिन स्थानीय आदिवासी मानते हैं कि इस नदी का नाम सूरज का है।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने जनता को दी सौगात, रोडवेज बसों में इन लोगों का नहीं लगेगा किराया

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like