home page

दुनिया का ऐसा शहर जहां हर घर में आपको मिलेगें जुड़वां बच्चे

City of Twins: शहर को Twin City कहा जाता है। Igbo-Ora नामक नाइजीरियाई शहर है। 2 लाख 78 हजार लोग इस शहर में जुड़वां हैं।

 | 
A city in the world where you will find twins in every house

City of Twins: कभी-कभी आपने जुड़वां लोगों को देखा होगा। उनकी शक्ल एक जैसी होगी। आज हम एक ऐसे शहर के बारे में बताएंगे जहां सिर्फ जुड़वा लोग हैं। जी हां, यहां बहुत कम परिवार हैं जहां जुड़वां लोग नहीं रहते। यहां जुड़वां बच्चों की इतनी संख्या में जन्म लेने पर भी बहुत सारे अध्ययन किए गए हैं, ताकि आखिर यहां जुड़वां बच्चे क्यों होते हैं। जिनमें कई अलग-अलग कारण सामने आए। आइए इस अनोखे शहर के बारे में जानें।

कौन-सा है ये शहर?

शहर को Twin City कहा जाता है। Igbo-Ora नामक नाइजीरियाई शहर है। 2 लाख 78 हजार लोग इस शहर में जुड़वां हैं। लेकिन यहां जन्म दर इतनी अधिक है कि इसे दुनिया का ट्विन कैपिटल कहा जाता है। हर 1000 बच्चों में 158 जुड़वां बच्चे पैदा होते हैं। यह यूरोप और अमेरिका की जुड़वां जन्म दर से काफी अधिक है। अमेरिका में हर 1000 जन्म पर 33 जुड़वां बच्चे होते हैं, जबकि यूरोप में 16 जुड़वां बच्चे होते हैं।

अलग ही नजारा होता है यहां की सड़कों पर

Igbo-Ora शहर लागोस से 80 km दूर है। यहां रहने वाले अधिकांश लोग छोटे-छोटे कारोबारी और किसान हैं। इस शहर की सड़कों पर चलते समय हर व्यक्ति को लगेगा कि उनकी आंखें हर चीज को दो-दो बार देख रही हैं। भ्रमित होकर आंखों के डॉक्टर के पास भी जाना कोई बड़ी बात नहीं होगी।

क्या है वजह?

दुनिया की कुल आबादी में से लगभग 1.9% जुड़वां बच्चे हैं, एक अनुमान है। लेकिन Igbo-Ora शहर में हर परिवार में जुड़वां हैं। यह अध्ययन बताता है कि स्थानीय महिलाओं की खाने-पीने की आदतों से जुड़वां बच्चों का जन्म इतना अधिक होता है।Lagaos University ने एक अध्ययन में पाया कि स्थानीय फलों के छिलके में एक विशिष्ट कैमिकल पाया जाता है। इसलिए ही महिलाएं जुड़वां बच्चे पैदा करती हैं। 

यहां के गायनाकोलॉजिस्ट का कहना है कि yam cassava और yam tubers यहां की महिलाओं के भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। शरीर में इससे एक विशिष्ट केमिकल या हार्मोन बनता है, जो गर्मधारण के दौरान गर्भाशय में दो अंडों के निषेचन का कारण बनता है, जिससे जुड़वां बच्चे पैदा होते हैं। स्थानीय लोगों का मानना है कि इसका कारण okra leaf या Ilasa soup नामक सूप है। वैसे, अब तक वैज्ञानिक रूप से इन खाए जाने वाले फलों या सूप का जन्म से कोई वैज्ञानिक संबंध नहीं पाया गया है।

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान

 

 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like