home page

Bihar के बिजली उपभोक्ताओं के लिए बिजली विभाग ने जारी किया जरूरी अलर्ट, इग्नोर किया तो पड़ेगा भारी

Bihar News - बिहार के बिजली उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर। बिहार में अब बिजली काटने के नाम पर एसएमएस भेज उपभोक्ताओं से पैसे वसूले जा रहे है। अचानक आए मैसेज को देख कई लोग बिजली कटने के डर नंबर पर कॉल करके पेमेंट कर देते हैं... ऐसे में आपको अलर्ट रहना बेहद जरूरी है।
 | 
Electricity department has issued an important alert for the electricity consumers of Bihar, if ignored it will cost heavily.

Saral Kisan : साइबर ठग आए दिन फ्रॉड के नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं। बिहार में अब बिजली काटने के नाम पर एसएमएस भेज उपभोक्ताओं से पैसे वसूले जा रहे है। अचानक आए मैसेज को देख कई लोग बिजली कटने के डर नंबर पर कॉल करके पेमेंट कर देते हैं। और फिर साइबर फ्रॉड का शिकार बन जाते हैं।

साइबर ठग अक्सर रात में मैसेज कर बिल जमा न होने के कारण बिजली काटने की धमकी देते हैं। इस तरह के मामले सामने आने के बाद अब ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह बिजली कंपनी के सीएमडी संजीव हंस ने उपोभक्ताों से सतर्क रहने की अपील की है।

उन्होने बताया कि स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर में बैलेंस  शून्य होने पर भी रात में बिजली नहीं काटी जाती है। इसलिए उपभोक्ताओं को किसी के झांसे में आने की जरूरत नहीं है। संजीव हंस ने बताया कि हाल के दिनों में बिजली उपभोक्ताओं को साइबर अपराधियों द्वारा बिजली काटने के नाम पर एसएमएस भेज कर उनसे पैसे ठगे जा रहे हैं।

साइबर अपराधी अक्सर देर शाम में उपभोक्ताओं को मैसेज भेजकर बिल जमा न होने के कारण रात में उनकी बिजली काटने की धमकी देते हैं। बिजली कटने की बात जानने के बाद कई लोग नंबर पर कॉल कर पेमेंट कर दे रहे हैं जिससे वे साइबर फ्रॉड के शिकार हो रहे हैं। उपभोक्ता इस तरह की हरकतों से सावधान व सतर्क रहें। किसी भी मैसेज में दिए गए नंबर पर कॉल ना करें।

आपको बता दें  राज्य में 18 लाख प्री-पेड मीटर लगे हैं, बिहार अब स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाने में देश का अग्रणी राज्य बन गया है। ओसीआर बिलिंग और स्मार्ट प्री-पेड मीटर को अपनाकर बिलिंग त्रुटियों में कमी आई है। लेकिन स्मार्ट मीटर के नाम पर साइबर ठगी भी बढ़ी है। जिसके चलते बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं को अलर्ट किया है।

ये पढ़ें : UP News: उत्तर में किसानों की 200 बीघा पट्टा भूमि पर किया गया कब्जा, गरीब भूमिहीन डीएम से की ये मांग

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like