home page

पेशाब जाने के लिए हमेशा छोटी उंगली का क्यू किया जाता हैं इशारा, कभी किया आपने गौर

आपने देखा होगा या आपने खुद भी देखा होगा..जब कोई टॉयलेट जाता है, तो उंगली से बताता है, यानी अपनी छोटी उंगली को ऊपर उठाकर पेशाब करने जा रहा है।

 | 
The little finger is always used to urinate, have you ever noticed?

Saral Kisan : एक बात है..कई बातें हैं, जिनके बारे में हमें बोलने की जरूरत नहीं है, और सिर्फ संकेत पर्याप्त हैं। आप एक संकेत देते हैं और अगला व्यक्ति स्वयं जानता है कि आप आखिर क्या कहना चाहते हैं। जैसे, जब किसी को टॉयलेट जाना होता है, तो वे नहीं कहते कि उन्हें जाना है, बल्कि अपना हाथ उठाकर सबसे छोटी छोटी फिंगर को उठाते हैं। यह सबको बताता है कि यह टॉयलेट जाना है। आप भी इस हस्ताक्षर भाषा का उपयोग करते होंगे या अगर कोई आपके सामने ऐसा करता है तो आप इसे आसानी से समझ सकते हैं।

वास्तव में, लिटिल फिंगर उठाते ही लोग दूसरे की भावनाओं को समझते हैं। लेकिन मैंने कभी सोचा है कि आखिर लोग इस छोटे से फिंगर को टॉयलेट जाने का संकेत देने के लिए क्यों प्रयोग करते हैं और क्या कारण है कि वे ऐसा करते हैं। तो आज हम लिटिल फिंगर का ही क्यों इस्तेमाल करते हैं?

लिटिल फिंगर क्यों है जरूरी?

टॉयलेट की कहानी बताने से पहले आपको बताओ कि आपके लिए छोटे पैर क्यों महत्वपूर्ण हैं। विभिन्न अध्ययनों ने बताया है कि छोटी वाली उंगली, या पिंकी उंगली, किसी भी चीज की ग्रिप बनाने में बहुत महत्वपूर्ण है। यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑन्टेरियों ने एक अध्ययन में पाया कि लिटिल फिंगर तीन चौथाई बार किसी वस्तु को पकड़ते हैं। वहीं, रिंग फिंगर 21% काम करता है। 

किस अंग के लिए कौनसी उंगली?

यद्यपि, शरीर के अंगों को देखते हुए, अंगूठा आपके दिमाग, मिडिल फिंगर हार्ट, इंजेक्स फिंगर लिवर, रिंग फिंगर हार्मोन और लिटल फिंगर डाइजेशन को रिप्रजेंट करती है। 

टॉयलेट के लिए लिटिल फिंगर क्यों?

इसका उत्तर यह है कि हर भाषा में कुछ इशारे होते हैं जिनका कुछ अर्थ होता है और उन इशारों के माध्यम से ही संवाद होता है। जैसे, इंडोनेशिया में छोटे फिंगर एक बुरा संकेत हैं। जापान में इस उंगली को लड़की से जोड़ा जाता है। यूके और ऑस्ट्रेलिया में यह पुरुषों की पावर के लिए प्रयोग किया जाता है। ऐसा ही है जैसे भारतीय लिपि में टॉयलेट या कमोड आदि को लिटिल फिंगर से दिखाया जाता है, इसलिए टॉयलेट जाने के लिए लिटिल फिंगर का इस्तेमाल किया जाता है। चीन में ये उंगुली दिखाना काफी ऑफेंसिव माना जाता है। 

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने जनता को दी सौगात, रोडवेज बसों में इन लोगों का नहीं लगेगा किराया

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like