home page

Tenant Landlord : किराएदार इस कानून के तहत संपत्ति पर जता सकता है अपना हक, मकान मालिक रहें सतर्क

Tenant Landlord Rights : अंग्रेजों के शासनकाल में Advers Possession Rule शुरू हुआ। यही कानून है जो किसी किराएदार को मालिक बना सकता है। हालांकि ऐसा करना बहुत मुश्किल है, लोग गलती करते हैं, जो उन्हें भारी पड़ती है।आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 | 
Tenant Landlord : किराएदार इस कानून के तहत संपत्ति पर जता सकता है अपना हक, मकान मालिक रहें सतर्क

Saral Kisan, New Delhi : 12 साल तक आपकी संपत्ति किराएदार की हो सकती है! यह सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है। एडवर्स पोजेशन रूल ऐसा करता है। गांव से लेकर बड़े-बड़े शहरों में लोग अपनी संपत्ति को किराये पर देते हैं। ऐसा करना मुश्किल भी नहीं है, लेकिन जब मालिक उस जगह को लावारिस छोड़ देता है, तो समस्या पैदा होती है।

भूमि कानून में कुछ ऐसे नियम भी हैं जो किरायेदार को 12 साल तक संपत्ति पर रहने के बाद उस पर हक का दावा करने देते हैं। यद्यपि इसकी शर्तें काफी कठिन हैं, आपकी संपत्ति विवाद में आ सकती है। विरोधी कब्जे का कानून, या एडवर्स पोजेशन, ब्रिटिश काल का है। हम आपको बताते हैं कि ये कानून कैसे काम करता है।

क्या 12 साल का पेंच है?

वास्तव में, किसी संपत्ति को आपने किराए पर दिया है या फिर खाली छोड़ दिया है। यदि कोई और व्यक्ति उस पर 12 साल से निवास कर रहा है, तो वह व्यक्ति संपत्ति पर दावा कर सकता है। यदि आप किराएदार से हर महीने पैसे ले भी रहे हैं, तो आपकी संपत्ति भी आपके हाथ से जा सकती है। आगे आपको इससे बचने के तरीके बताएंगे। और, यह कानून सरकारी संपत्ति पर लागू नहीं होता। सरकारी संपत्ति के अधिग्रहण से जुड़े कानूनों में अधिक समय लगता है। 12 साल बाद केवल निजी संपत्ति पर दावा किया जा सकता है।

क्या आप कुछ कर सकते हैं?

अपनी संपत्ति को बेकार न छोड़ें। उस पर नियंत्रण रखें। आपने किसी संपत्ति को किराये पर दिया है तो रेंट एग्रीमेंट जरूर करें। छोटे शहरों में अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने घर को किराए पर दे देते हैं और बस किराए पर लेते रहते हैं, बिना किसी रेंट एग्रीमेंट के। ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए। रेंट एग्रीमेंट ग्यारह महीने का होता है और हर ग्यारह महीने पर पुनः भरवाया जाना चाहिए। अगर आपको लगता है कि कोई आपकी संपत्ति पर अवैध कब्जा कर रहा है, तो उसके खिलाफ तुरंत कोर्ट जाएं। क्योंकि बारह साल के बाद भी कोर्ट उस संपत्ति पर आपकी याचिका नहीं सुनेगा। आप चाहें तो किराएदार बदल सकते हैं।

Also Read : इस शुगर फ्री आलू से हो जायेगी मौज, 150 रुपए किलो से मिलेगा किसानों को 5 गुना मुनाफा!

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like