home page

चार हजार साल पुराने जहाज में मिली अजीब चीज, देख कर एक्सपर्ट भी हैरान

Black Gold : काला सोना नामक कीमती पत्थर के टुकड़े, जो हाल ही में समुद्र तल से 4000 साल पुराने एक जहाज के मलबे से मिले हैं, एक्सपर्ट्स भी हैरान हैं।
 | 
Strange thing found in a four thousand year old ship, even experts are surprised to see it

Obsidian : इंसानों को अक्सर प्रकृति की गुप्त रहस्यों से आश्चर्य होता है। हाल ही में कुछ ऐसा दृश्य देखा गया, जो लोगों को हैरत में डाल गया। दरअसल, काला सोना या खोजा गया काला सोना, 4000 साल पुराने एक जहाज के मलबे से मिला है। नेपल्स पुलिस की अंडरवॉटर यूनिट ने ये ओब्सीडियन टुकड़े खोजे हैं।

ये काला सोना कहाँ से आया?

The Sun ने बताया कि नेपल्स पुलिस की अंडरवॉटर यूनिट ने ओब्सीडियन (बैंगनी-काले रंग का ज्वालामुखीय कांच) के टुकड़ों को खोजा है। माना जाता है कि अंडरवॉटर यूनिट को समुद्र तल से 130 फीट नीचे इटली के कैपरी में ग्रोटा बियांका की समुद्री खुफा के पास पाया गया था. एक्सपर्ट्स भी इन ओब्सीडियन टुकड़े को देखकर हैरान रह गए।

जहाज़ों के मलबे की पवित्र कब्र

दरअसल, 20 नवंबर को एक जहाज के मलबे की तलाश में एक मिशन शुरू किया गया। इस बीच, अंडरवॉटर यूनिट को ओब्सीडियन के 8 किलोग्राम के टुकड़े मिले। 1708 में ब्रिटिश नौसेना के साथ लड़ाई के दौरान एक स्पैनिश जहाज कैरेबियन सागर में डूब गया था। उस जहाज में 16 बिलियन डॉलर का खजाना था, माना जा रहा है। माना जाता है कि ये जहाज डूबा हुआ स्थान 'जहाज़ों के मलबे की पवित्र कब्र' है।

ओब्सीडियन कितना अद्भुत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओब्सीडियन, जिसे स्टोन एज का 'काला सोना' भी कहा जाता है, एक बहुत अद्भुत पत्थर है। इसे कटिंग टूल्स बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपको आश्चर्य होगा कि लावा के बहुत ज्यादा जमने से ओब्सीडियन बनता है, जिसकी बनावट चिकनी और समान है।

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like