home page

Small Savings Schemes : इस साल मिडिल क्लास को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, पीपीएफ व कई योजनाओं बढ़ेगा ब्याज

Small Savings Schemes Interest Rates : छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा हर तिमाही की जाती है, नए साल से पहले सरकार स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों में संशोधन करेगी. माना जा रहा है कि इस बार सरकार पीपीएफ समेत कई छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकती है, आइए खबर में जानते है पूरी जानकारी।
 | 
Small Savings Schemes: This year the middle class will get great news, interest will increase on PPF and many schemes.

Saral Kisan : नया साल आने में बस कुछ दिन बाकी हैं. इस बार न्यू ईयर पर सरकार मिडिल क्लास को बड़ा तोहफा दे सकती है. जनवरी महीने में सरकार स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों में संशोधन करेगी. माना जा रहा है कि इस बार सरकार पीपीएफ समेत कई छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ा सकती है. बता दे की 29 दिसंबर को होने वाली मीटिंग में सरकार जनवरी-मार्च 2024 के लिए ब्याज दरें तय कर सकती है. इसमें पब्लिक प्रोविडेंट फंड से लेकर नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र, सुकन्या समृद्धि अकाउंट पर सरकार ब्याज दरों में बदलाव कर सकती है.

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर अभी सबसे ज्यादा है ब्याज

एक्सपर्ट की मानें तो इस बार सरकार सिक्योरिटीज यील्ड के रुझान को देखते हुए दरों में इजाफा कर सकते है. अभी पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम पर सरकार 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. वहीं, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर ब्याज की दर 8.2 फीसदी है. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर ब्याज की दर सबसे ज्यादा है.

हर तिमाही होती है ब्याज दरों की समीक्षा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम की दरों पर फैसला लेने से पहले लिक्विडिटी और महंगाई दोनों ही फैक्टर पर नजर रखती है. छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा हर तिमाही की जाती है.

1 अक्टूबर को किया गया था बदलाव

वित्त मंत्रालय ने आखिरी बार 1 अक्टूबर, 2023 को ब्याज दरें जारी की थी. यह ब्याज दरें 31 दिसंबर 2023 तक के लिए थी. अक्टूबर महीने में सरकार ने केवल 5 साल की आरडी पर ब्याज दर को 6.5 फीसदी से बढ़ाकर 6.7 फीसदी किया गया था. इसके अलावा किसी भी स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया था. यानी कि अन्य स्कीमों पर ब्याज की दर जस की तस ही रखी थी. अब देखना ये होगा कि अगली तिमाही के लिए सरकार ब्याज दरों में कितना बदलाव करती है.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने जनता को दी सौगात, रोडवेज बसों में इन लोगों का नहीं लगेगा किराया

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like