home page

त्वचा खुरचने पर होती हैं सफेद, क्रीम को छोड़कर लगा लें यह चीज

Dry Skin Home Remedies : सर्दियों में रूखी-सूखी त्वचा की समस्याएं अधिक आम होती हैं। यही कारण है कि कुछ घरेलू नुस्खे बहुत उपयोगी हो सकते हैं।
 | 
Skin turns white when scratched, apply this thing instead of cream

Winter Skin Care : बदलते मौसम में स्किन से कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। ड्राई स्किन नमी नहीं दिखती और निखार नहीं दिखता। इसके अलावा, रूखी-सूखी स्किन (Dry Skin) कभी-कभी बंजर मिट्टी जैसी दिखने लगती है या सांप की स्किन की तरह दिखती है। वहीं, सफेद लकीरें खिंच जाती हैं अगर स्किन पर हल्की खरोंच भी होती है। यदि आपकी स्किन भी इस मौसम में नमी की कमी से सूख रही है, तो यहां बताए गए कुछ तरीके त्वचा को नमी देने और निखार देने में मदद करेंगे। इस मौसम में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

ड्राई स्किन का ख्याल रखने के तरीके |

ज़रूरत से अधिक ड्राई स्किन के कई कारण हैं। स्किन के रूखेपन, या स्किन ड्राइनेस, मौसम में बदलाव, आंच तापना या गर्म पानी से नहाना, कठोर साबुन या डिटर्जेंट और स्किन कंडीशन भी हो सकता है।

कई बार, ड्राई स्किन पर क्रीम तेलों की तरह प्रभावी नहीं होती। स्किन ड्राइनेस को कम करने वाले कई तेल हैं। बादाम, ऑलिव, सरसो, नारियल या कैस्टर का तेल आपकी त्वचा पर लगा सकते हैं। नारियल के तेल को हल्का गर्म करके त्वचा पर मालिश करें। इससे स्किन रूखापन तेजी से कम होता है.

ज़रूरत से अधिक ड्राई स्किन के कई कारण हैं। स्किन के रूखेपन, या स्किन ड्राइनेस, मौसम में बदलाव, आंच तापना या गर्म पानी से नहाना, कठोर साबुन या डिटर्जेंट और स्किन कंडीशन भी हो सकता है।

कई बार, ड्राई स्किन पर क्रीम तेलों की तरह प्रभावी नहीं होती। स्किन ड्राइनेस को कम करने वाले कई तेल हैं। बादाम, ऑलिव, सरसो, नारियल या कैस्टर का तेल आपकी त्वचा पर लगा सकते हैं। नारियल के तेल को हल्का गर्म करके त्वचा पर मालिश करें। इससे स्किन रूखापन तेजी से कम होता है

कच्छा दूध

त्वचा के रूखेपन को कम करने के लिए कच्चे दूध या कच्चा दूध भी उपयोग किया जा सकता है। कच्चे दूध को स्किन पर लगाकर कुछ देर बाद धोकर हटाने से त्वचा मुलायम होती है।

अस्वीकार: यह सामग्री, सलाह के साथ, केवल आम जानकारी देती है। यह किसी भी तरह से वैकल्पिक चिकित्सा राय नहीं है। हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like