home page

School holidays: स्कूलों के सभी बच्चों की हुई मौज, इस तारीख से होगी स्कूलों की छुट्टियां

School Summer Holiday: देश के कई राज्यों में प्रचंड गर्मी की वजह से लोगों का बुरा हाल हैँ. प्रचंड गर्मी को देखते हुए भारत में ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की तारीख घोषित कर दी गई है। पढ़ें पूरी खबर

 | 
School holidays: स्कूलों के सभी बच्चों की हुई मौज, इस तारीख से होगी स्कूलों की छुट्टियां

School Summer Holiday: देश के कई राज्यों में प्रचंड गर्मी की वजह से लोगों का बुरा हाल हैँ. प्रचंड गर्मी को देखते हुए भारत में ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की तारीख घोषित कर दी गई है। गर्मी की लहर ने देश के कई राज्यों में आम जनता को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। पुडुचेरी में भारी गर्मी की वजह से सभी निजी और सरकारी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। स्कूल शिक्षा विभाग ने पुडुचेरी में 29 अप्रैल से 5 जून तक सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद कर दिया है। गर्मी के कारण कई स्कूलों ने अपनी समय सारिणी बदल दी है। जानकारी के लिए बता दे की 13 मई से उत्तर प्रदेश के अधिकांश स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी भी होगी।

यहाँ दिल्ली के स्कूलों के छुट्टियों की सूची दी गई है:

1 - 17 जुलाई: मुहर्रम
2 - 15 अगस्त: स्वतंत्रता दिवस
3 - 26 अगस्त: जन्माष्टमी
4 - 16 सितंबर: ईद-ए-मिलाद
5 - 2 अक्टूबर: गांधी जयंती (राष्ट्रीय अवकाश)
6 - 9 से 11 अक्टूबर: शीतकालीन अवकाश
7 - 12 अक्टूबर: दशहरा
8 - 17 अक्टूबर: वाल्मीकि जयंती
9 - 31 अक्टूबर: दिवाली
10 - 15 नवंबर: गुरु नानक जयंती
11 - 25 दिसंबर: क्रिसमस

स्कूलों का शीतकालीन अवकाश 1 जनवरी, 2025 से शुरू होगा और 15 जनवरी, 2025 को समाप्त होगा।

उत्तर प्रदेश के स्कूलों का समय बदला गया

13 और 15 मई से उत्तर प्रदेश के अधिकांश स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां शुरू होंगी। कई स्कूलों ने गर्मी के कारण अपनी समय सारिणी भी बदल दी है। 29 अप्रैल से उत्तर प्रदेश में सभी सरकारी और निजी स्कूलों का समय सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1 बजे कर दिया गया है। Medieval Time भी बदल गया है। सुबह 7:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक उनका कार्यालय खुला रहेगा।

Bihar में स्कूलों का वक्त बदला गया

बिहार के अधिकांश शहरों में गर्मी के कारण स्कूलों का समय बदला गया है। निजी और सरकारी स्कूलों में यह सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक चलेगा। भोजन इसके बाद कराया जाएगा। Private स्कूल रात 11 बजे तक खुले रहेंगे।

एएमयू में भी छुट्टी होगी।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय भी गर्मियों की छुट्टी देगा। AMU और उसके संबद्ध संस्थानों में 16 जून से 30 जुलाई तक गर्मी की छुट्टियां होंगी. ये छुट्टियां मलप्पुरम, मुर्शिदाबाद और किशनगंज केंद्रों पर लागू होंगी। 16 जून से 15 जुलाई तक एमयू से संबद्ध स्कूल बंद रहेंगे।
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like