home page

Retirement Age Hike : केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ने वाली है रिटायरमेंट उम्र! सरकार ने दिया यह जवाब

ये खबर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए है। दरअसल, सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु में बढ़ोतरी को लेकर इस तरह की प्रतिक्रिया व्यक्त की है। ऐसे में, नीचे खबर में सरकार की ओर से दी गई जानकारी की पूरी जानकारी मिलेगी..।

 | 
Retirement Age Hike: Retirement age of central employees is going to increase! The government gave this answer

Retirement Age Hike : पेंशन मंत्रालय और प्रधानमंत्री ऑफिस में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार के पास कोई प्रस्ताव नहीं है कि केंद्रीय कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र बढ़ाई जाए। प्रधानमंत्री, जिसके पास कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय है, से लोकसभा सांसद शर्मिष्ठा सेठी ने पूछा कि क्या कोई प्रस्ताव है कि केंद्रीय कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र बढ़ाई जाए।

जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार के पास कोई प्रस्ताव नहीं है कि केंद्रीय कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र बढ़ाई जाए। सिंह ने बताया कि पिछले तीन वर्षों (2020–2023) में सर्विस रुल के अलग-अलग प्रोविज़न के तहत 122 सरकारी अधिकारियों को कम्पलसरी रिटायरमेंट दी गई है।

साथ ही प्रधानमंत्री से रूल 56(j) के तहत पिछले तीन वर्षों में कितने सरकारी कर्मचारियों को जबरदस्ती निकाला गया? इस प्रश्न का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ऑफिस के राज्यमंत्री ने कहा कि 2020 से 2023 के बीच, साथ ही इस साल भी 122 अधिकारियों को 56(j) रुल के तहत जबरदस्ती रिटायर किया गया था, जो प्रोबिटी पोर्टल पर 30 जून 2023 तक उपलब्ध था।

Singh ने कहा कि 56(j) रिव्यू प्रक्रिया का उद्देश्य प्रशासनिक प्रणाली को मजबूत करना है। "सरकार प्रशासन को मजबूत करने और शासन में एग्रीगेट फ़ंक्शनिंग में सुधार करने के लिए डिजिटलीकरण, ई-ऑफिस के ज्यादा उपयोग, नियमों के सरलीकरण, कैडर के रिस्ट्रक्चरिंग और गैर जरुरी कानूनों को खत्म करने पर जोर देने के लिए लगातार कोशिश कर रही है", मंत्री ने कहा।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस रूट पर चलने वाली वंदे भारत में हुआ बड़ा बदलाव, लाखों यात्रियों को मिलेगी राहत

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like