home page

Rajasthan : बारिश से तापमान में गिरावट, इस बार जून में गर्मी का रिकॉर्ड टूटना मुश्किल

Jaipur Weather News :जयपुर मई के आखिरी दो सप्ताह में रिकॉर्ड तोड़ भीषण गर्मी के बाद अब आंधी और बारिश ने जून में पारे में गिरावट ला दी है। 28 मई से लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राजधानी जयपुर में आंधी और बारिश का दौर जारी है। 
 | 
Rajasthan : बारिश से तापमान में गिरावट, इस बार जून में गर्मी का रिकॉर्ड टूटना मुश्किल

Jaipur Weather News : जयपुर मई के आखिरी दो सप्ताह में रिकॉर्ड तोड़ भीषण गर्मी के बाद अब आंधी और बारिश ने जून में पारे में गिरावट ला दी है। 28 मई से लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राजधानी जयपुर में आंधी और बारिश का दौर जारी है, जो 10 जून तक जारी रहेगा और तापमान सामान्य के आसपास रहने की उम्मीद है। 11 से 20 जून तक आसमान साफ ​​रहेगा और गर्मी रहेगी तथा भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। 

तुलनात्मक रूप से गर्मी कम रहेगी। मई में टूटा आठ साल का रिकॉर्ड, 46.6 डिग्री पहुंचा पारा: 15 मई तक तापमान सामान्य रहने के बाद गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया। मई के आखिर में भीषण गर्मी के साथ तापमान ने भी रिकॉर्ड तोड़ना शुरू कर दिया। 27 मई को 46.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचने पर आठ साल का रिकॉर्ड टूट गया। पिछले तीन दिन से तापमान 46 डिग्री से ऊपर बना हुआ है।  जबकि 29 मई से पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण पारा गिरना शुरू हो गया था और अब फिर एक नए सिस्टम के प्रभाव से पारा सामान्य से 0.5 डिग्री नीचे आ गया।

एक-दो दिन आंधी-बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार 13 जून तक तापमान 44 डिग्री तक पहुंच सकता है। आंकड़ों की बात करें तो 8 जून 2014 को तापमान 47.0 डिग्री तक पहुंचा था।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like