home page

Rajasthan News : राजस्थान रोडवेज की बसों में लगाया जा रहा नया सिस्टम, यात्रियों को होगा ये बड़ा लाभ

Rajasthan Roadways : यात्रियों को राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम में बसों की लाइव लॉकिंग देखने की सुविधा मिलेगी। रोडवेज प्रशासन इससे बस चालकों की कमियों को भी जान सकेगा। इसके लिए नई रोडवेज बसों में GPS सिस्टम लगाया जा रहा है।
 | 
Rajasthan News : राजस्थान रोडवेज की बसों में लगाया जा रहा नया सिस्टम, यात्रियों को होगा ये बड़ा लाभ

Saral Kisan (Rajasthan News) : यात्रियों को राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम में बसों की लाइव लॉकिंग देखने की सुविधा मिलेगी। रोडवेज प्रशासन इससे बस चालकों की कमियों को भी जान सकेगा। इसके लिए नई रोडवेज बसों में GPS सिस्टम लगाया जा रहा है। यह नवाचार रोडवेज पर लगभग दो हजार बसों में उपलब्ध है। पहली बार करीब 500 बसों में GPS लगाया गया है। अप्रैल तक सभी बसों में GPS लगाने का काम पूरा हो जाएगा। यात्रियों को लाइव लॉकिंग की सुविधा इसके बाद शुरू होगी। रोडवेज इसके लिए दो ऐप बनाएगा। पहला एप यात्रियों के लिए होगा, जबकि दूसरा एप रोडवेज अधिकारियों द्वारा बसों की निगरानी करने के लिए बनाया जाएगा।

यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा

जीपीएस सिस्टम लगने के बाद यात्री अपने एप पर रोडवेज बसों की संख्या देख सकेंगे। एप भी यात्री को जिस बस का टिकट बुक कराया है, उससे पता चलेगा कि बस कब स्टैंड पर आएगी और कहां और किस रूट पर जा रही है। यात्रियों का समय भी इससे बच जाएगा। बसों के समय पर यात्री बस स्टैंड पहुंचेंगे।

तेज स्पीड, तेज ब्रेक और घुमाव का पता लगाने के लिए

जीपीएस सिस्टम लगने के बाद बसों को भी रोडवेज प्रबंधक की ओर से देखा जाएगा। बसों की ओवरस्पीड, तेज ब्रेक और तेज गति से घुमाव की जानकारी जीपीएस में दी गई है। रोडवेज प्रशासन को भी चालू हालत में बस की अवधि की जानकारी मिलेगी। इससे बसों का ईंधन बच जाएगा। इससे चालक की क्षमता का भी पता चलेगा।

अब यह एक चुनौती होगी

बसों को अभी मॉनिटरिंग नहीं कर रहे हैं। यात्रियों को बसों का समय भी नहीं पता है। यात्रियों को बस स्टैंड पर घंटों खड़े होकर बस का इंतजार करना पड़ता है। इसके अलावा चालक बसों को मनमानी तेजी से चलाते हैं। यात्रियों से भी कई बार शिकायतें मिलती हैं।

यह फैक्ट फाइल है

3200 बसों का संचालन होता है।
500 बसों की खरीद जारी है
58 डिपो रोडवेज के पास हैं

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस शहर में एक और सड़क बनेगी फोरलेन, मंजूरी के बाद टेंडर जारी

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like